देश

भिंड : किसान ने फसल की रखवाली के लिए खेत के चारों तरफ बिछाया करंट, 7 नीलगायों की मौत

भिंड। मध्य प्रदेश के भिंड जिले में एक किसान की लापरवाही से 7 नीलगायों की मौत हो गई। दरअसल, भिंड के बरोही थाना क्षेत्र में एक किसान ने अपने खेत की रखवाली के लिए खेत के चारों तरफ तार बिछाकर उसे ट्रांसफार्मर से जोड़ दिया। इस करंट की चपेट में आने से 7 नीलगायों की मौत हो गई। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंच गई है। घटना के लिए जिम्मेदार किसान मौके से फरार हो गया है।

जानें पूरा मामला

जानकारी के मुताबिक, घटना भिंड जिले के बरोही थाना अंतर्गत ग्राम लाडमपुरा की है। पुलिस ने बताया कि गांव के किसान मुकेश ने अपने खेतों में खड़ी गेहूं की फसल को जानवरों से बचाने के लिए खेत के चारों तरफ करंट बिछाया हुआ था और इन तारों में करंट ट्रांसफार्मर से तार डालकर खेत के चारों ओर डाली तारों से जोड़ दिया था। जिसमें 24 घंटे करंट दौड़ रहा था। इसी तार की चपेट में आने से एक साथ सात नील गायों की मौत हो गई। बताजा जा रहा है कि मृत नील गाय में दो गर्भवती थीं। घटना की सूचना मिलने पर पशुपालन विभाग की टीम भी मौके पर पहुंच गई।

आवारा मवेशियों के लिए किसान लगा रहे झटका मशीन

आवारा और जंगली जानवरों से फसलों को बचाने के लिए किसान अधिकतर झटका मशीन का उपयोग करते हैं। झटका मशीन के लिए खेत के चारों और फेंसिंग की जाती है। इन तारों में हल्का करंट दौड़ता है जो झटका देता है। लेकिन, यह जानलेवा नहीं होता और कई बार जानवर या इंसान तारों के संपर्क में आता है तो एक तेज अलार्म बजने लगता है। जिसकी वजह से जानवर भी दूर रहते हैं और किसान भी सायरन की आवाज से सतर्क हो जाते हैं।

लेकिन, लड़ामपुरा के किसान मुकेश ने झटका मशीन की जगह ट्रांसफार्मर से सीधा तार जोड़कर हाई वोल्टेज करंट की खेत के चारों तरफ फैला दिया। फिलहाल, घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button