देश

चुनाव आयोग के फैसले पर गरजे ठाकरे, कहा- ‘धनुष और बाण’ चोरी करने वाले ‘चोरों’ को करेंगे खत्म

मुंबई। शिवसेना (यूबीटी) के अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए भारत के चुनाव आयोग को केंद्र का ‘गुलाम’ करार दिया और उन ‘चोरों’ को खत्म करने का संकल्प लिया, जिन्होंने सीएम शिंदे के नेतृत्व वाले समूह को शिवसेना का नाम और उसका चुनाव चिन्ह ‘धनुष और तीर’ आवंटित किया। तालियों की गड़गड़ाहट के बीच ठाकरे ने कहा, इन चोरों ने बाला साहेब ठाकरे की पार्टी का नाम और चुनाव चिन्ह चुरा लिया है। यह आज महा शिवरात्रि और कल शिवाजी जयंती की पूर्व संध्या पर किया गया। लेकिन मेरे ‘सैनिक’ मेरे साथ हैं। जब तक हम इन चोरों को खत्म नहीं कर देते, तब तक हम चैन से नहीं बैठेंगे।

केंद्र की आलोचना करते हुए उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग सहित सभी संस्थान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के गुलाम बन गए हैं, लेकिन वे बालासाहेब ठाकरे की शिवसेना को कभी ‘नष्ट’ नहीं कर सकते, हालांकि नाम-चिन्ह एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाले टूटे समूह को दे दिया गया है।

यहां तक कि चुनाव आयोग के आयुक्त भी मोदी के गुलामों की तरह व्यवहार कर रहे हैं। शायद उन्हें सेवानिवृत्ति के बाद कुछ अच्छे पदों से पुरस्कृत किया जा सकता है, लेकिन महाराष्ट्र के लोग अच्छी तरह जानते हैं कि कौन वास्तविक है। मैं इन चोरी करने वालों को चुनौती देता हूं कि वे ‘धनुष-बाण’ लेकर चुनावी रण में उतरें। हम अपनी ‘ज्वलंत मशाल’ से आपका सामना करेंगे और आपको सबक सिखाएंगे।

उदाहरणों का हवाला देते हुए, पूर्व मुख्यमंत्री ने दावा किया कि अतीत में इसी तरह के विवाद होते रहे हैं, लेकिन कभी भी टूटे हुए गुट को मूल पार्टी का नाम या प्रतीक नहीं दिया गया था, इस बार ईसीआई ने उन चोरों को हमारा नाम-चिन्ह दे दिया।

वस्तुत: सड़कों पर उतरते हुए और जमीनी स्तर के कार्यकर्ताओं के साथ सीधे बातचीत करते हुए, ठाकरे बांद्रा पूर्व में कलानगर जंक्शन पर एक अचानक रैली को संबोधित करने के लिए एक वाहन के ऊपर खड़े हो गए।

30 अक्टूबर, 1968 को उनके पिता दिवंगत बालासाहेब ठाकरे भी अपने समर्थकों के एक बड़े समूह को सार्वजनिक भाषण देने के लिए एक कार की छत पर खड़े हुए थे, जिसकी तस्वीरें आज सोशल मीडिया पर सामने आईं, जिसकी तुलना उद्धव ठाकरे से की जा रही है।

इससे पहले, ईसीआई के शुक्रवार के चौंकाने वाले आदेश के बाद भविष्य की रणनीति तय करने के लिए शिवसेना (यूबीटी) के शीर्ष नेता, सांसद, विधायक, एमएलसी और अन्य एक बैठक के लिए एकत्र हुए थे, जिसने राज्य में एक बड़ी राजनीतिक कतार पैदा कर दी।

इस बीच, मुंबई और राज्य के अन्य हिस्सों से हजारों समर्थक उनके समर्थन में बैनर, पोस्टर लेकर और उनके पक्ष में नारे लगाते हुए ठाकरे के परिवार के घर ‘मातोश्री’ के बाहर जमा हो गए। जिसके बाद ठाकरे ने उनका अभिवादन किया और उनसे बात करने के लिए बाहर आए।

समझा जाता है कि ठाकरे ने सभी नेताओं और कार्यकर्ताओं से कहा है कि वे लड़ाकू मोड में चले जाएं, और आने वाले दिनों में महाराष्ट्र विधानमंडल के बजट सत्र के दौरान आने वाले दिनों में शिंदे गुट द्वारा उछाले जाने वाले सभी आरोपों से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार रहें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button