लाइफ स्टाइल

लोहड़ी के दिन करें ये 5 उपाय, मां लक्ष्मी की कृपा के साथ मिलेगी सुख-शांति

लोहड़ी एक खास त्योहार है जो पंजाब समेत उत्तर भारत में बहुत धूमधाम से मनाया जाता है. ये पर्व मकर संक्रांति के दिन पहले मनाया जाता है. पंचांग के अनुसार इस साल मकर संक्रांति का त्योहार 15 जनवरी को मनाया जाएगा जिसके चलते 14 जनवरी को लोहड़ी मनाई जाएगी. ये त्योहार किसानों के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है क्योंकि ये फसलों की कटाई के बाद मनाया जाता है. लोहड़ी की शाम को सब लोग इकठ्ठा होते हैं और अग्नि में  रेवड़ी, मूंगफली, खील, गुड़ अर्पित करते हैं.

लोहड़ी के उपाय

लोहड़ी के दिन कुछ उपाय कर आप जीवन में सुख-शांति प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा आप जीवन के कष्टों से मुक्ति भी पा सकते हैं. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में.

परिवार में सुख-शांति

लोहड़ी के दिन काली उड़द दाल की खिचड़ी बनाएं और गाय को खिला दें. माना जाता है कि गाय में देवी देवताओं का वास होता है. ये उपाय करने से घर में सुख-शांति आएगी और परिवार में विवाद कम होगा.

सद्बुद्धि के लिए
लोहड़ी पर आग जलाना काफी शुभ माना जाता है. इस दिन अग्निदेव और महादेवी की पूजा करने से ज्ञान और सद्बुद्धि की प्राप्ति होती है. इसके अलावा जीवन की कई परेशानियां भी दूर होती हैं.

आर्थिक स्थिति के लिए

अगर आप आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं तो लोहड़ी पर आप ये उपाय जरूर करें. इस दिन आप लाल कपड़े में गेहूं बांध कर किसी जरूरतमंद को दान कर दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी और आर्थिक स्थिति भी मजबूत बनी रहेगी.

काम में सफलता

लोहड़ी के दिन आप छोटी बच्चियों या कन्याओं को रेवड़ी खिलाएं. ऐसा करने से आपके काम में आ रही बाधाएं दूर होंगी और काम में सफलता की प्राप्ति होगी.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button