देश

बंगाल के नए राज्यपाल ने राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने का लिया संकल्प

कोलकाता। पिछले साल की अंतिम तिमाही में पश्चिम बंगाल के नए राज्यपाल के रूप में कार्यभार संभालने के तुरंत बाद सीवी आनंद बोस ने राज्य सरकार के साथ मिलकर काम करने का संदेश दिया था। उन्होंने यह भी कहा कि राज्य के संवैधानिक प्रमुख के रूप में राज्य सचिवालय के साथ उनका संबंध आधिकारिक से अधिक प्रशासनिक होगा।

उनके संदेश और उसके बाद की घटनाओं के क्रम ने गवर्नर हाउस-सचिवालय संबंधों में एक सुचारु प्रक्रिया का संकेत दिया। राजनीतिक पर्यवेक्षकों ने महसूस किया कि बोस के पूर्ववर्ती और वर्तमान उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के कार्यकाल के दौरान होने वाले नियमित झगड़े के दिन अपने चरम पर पहुंच गए थे। अब राजभवन-सचिवालय के व्यवहारिक संबंध के लिए प्रक्रिया शुरू हो गई है।

राज्य के विश्वविद्यालयों के कुलपतियों के साथ राज्यपाल की हालिया बैठक के बाद यह धारणा और मजबूत हुई, जिसमें शिक्षा मंत्री भी शामिल हुए। 17 जनवरी को बैठक के बाद एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में राज्यपाल और मंत्री दोनों ने कहा कि वे राज्य के शिक्षा क्षेत्र के विकास के लिए संयुक्त रूप से काम करेंगे।

प्रेस कांफ्रेंस में जो महत्वपूर्ण था वह यह था कि मंत्री बार-बार राज्यपाल को चांसलर के रूप में संबोधित कर रहे थे। इससे अटकलें लगाई गईं कि राज्य सरकार धनखड़ के शासन के दौरान संशोधित पिछले विधेयक में फिर से संशोधन कर सकती है।

हालांकि राज्य के भाजपा नेता राज्य सरकार और राज्यपाल के बीच बढ़ती मेलजोल से खुश नहीं हैं, लेकिन उन्होंने इस मामले पर कोई आधिकारिक टिप्पणी करने से परहेज किया।

हालांकि, 26 जनवरी को चीजें बदल गईं, जब सरस्वती पूजा गणतंत्र दिवस के साथ हुई। पारंपरिक मान्यता का सम्मान करते हुए कि सरस्वती पूजा ‘हेट खोरी’ के लिए सबसे शुभ अवसर है, जो पढ़ाई की शुरुआत के लिए एक अनुष्ठान है। बोस ने गुरुवार को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की उपस्थिति में बांग्ला सीखने का अपना पहला पाठ लिया, जो अवसर पर प्रमुख अतिथि थे।

इसने भानुमती का पिटारा खोल दिया और राज्य के भाजपा नेताओं ने इस कार्यक्रम में भाग लेने और कथित रूप से राज्य के संवैधानिक प्रमुख के पद का अपमान करने के लिए राज्यपाल पर जोरदार हमला करना शुरू कर दिया।

नेता प्रतिपक्ष शुभेंदु अधिकारी आमंत्रित किए जाने के बावजूद कार्यक्रम से अनुपस्थित रहे। उन्होंने कहा कि चूंकि ‘हेट खोरी’ कार्यक्रम राज्य सरकार और मुख्यमंत्री द्वारा शिक्षा क्षेत्र में घोटालों को छुपाने के लिए आयोजित किया गया था, जिसके लिए पूर्व शिक्षा मंत्री सहित शिक्षा विभाग के कई अधिकारी सलाखों के पीछे हैं, राज्यपाल को भविष्य में ऐसे कार्यक्रमों का हिस्सा बनने से सावधान रहना चाहिए।

भाजपा नेता और पार्टी सांसद दिलीप घोष ने कहा कि राज्यपाल को इस तरह के नाटक में शामिल होना शोभा नहीं देता और इस आयोजन से स्पष्ट है कि राज्यपाल को कोई और निर्देशित कर रहा है।

तृणमूल कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य शांतनु सेन ने कहा कि राज्यपाल और राज्य सरकार के बीच हालिया समन्वय भाजपा नेताओं के लिए चिढ़ाने वाला है, जो हमेशा दोनों के बीच तनावपूर्ण संबंध चाहते हैं, जैसा कि धनखड़ के कार्यकाल के दौरान हुआ था।

देखना होगा कि आने वाले दिनों में पश्चिम बंगाल में भगवा खेमे का गुस्सा और बढ़ेगा या नए राज्यपाल अपनी कार्यशैली में संशोधन करेंगे?

राजनीतिक विश्लेषक अमल सरकार को लगता है कि अलग-अलग ‘हेट खोरी’ घटना से यह निष्कर्ष निकालना जल्दबाजी होगी कि वर्तमान राज्यपाल अपने पूर्ववर्ती के विपरीत एक अध्ययन बन रहे हैं।

यह केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल सरकार के बीच या लंबे समय में भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के बीच समीकरणों पर भी निर्भर करेगा। वही राज्यपाल जो वर्तमान संदर्भ में राज्य सरकार के साथ काफी तालमेल रखते हैं, वही रास्ता अपना सकते हैं। यदि आगामी पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनावों में सत्तारूढ़ पार्टी द्वारा बड़े पैमाने पर हिंसा की जाती है तो टकराव की स्थिति बनेगी। राज्य के भाजपा नेताओं के लिए ‘हेट खोरी’ घटना से नाराज होना स्वाभाविक है, क्योंकि लंबे समय से वे नियमित गवर्नर हाउस का आनंद ले रहे थे।

एक अन्य राजनीतिक विश्लेषक अरुंधति मुखर्जी को भी लगता है कि नए राज्यपाल के बैठने से पहले राज्य के भाजपा नेताओं की नाखुशी समय से पहले है।

पदभार संभालने के बहुत कम समय में बोस ने पहले ही कलकत्ता उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति राजशेखर मंथा की अदालत के सामने हंगामे की घटनाओं पर अपने अधिकार का प्रयोग कर लिया है और साथ ही साथ उनके सामने बदनाम पोस्टरों की बरामदगी भी कर ली है। उन्होंने मुख्य सचिव, गृह सचिव और कोलकाता पुलिस आयुक्त को तलब किया और इसने इस मुद्दे पर राज्य सरकार को एक कड़ा संदेश दिया। यहां उन्होंने अपनी प्रतिबद्धता का सम्मान किया कि राज्य सरकार के साथ राज्य के संवैधानिक प्रमुख के रूप में उनका संबंध राजनीतिक होने से अधिक है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button