देश

प्रख्यात पत्रकार वेद प्रताप वैदिक का निधन

नयी दिल्ली, जाने-माने पत्रकार एवं लेखक वेद प्रताप वैदिक का मंगलवार को राजधानी से सटे हरियाणा के गुरुग्राम स्थित आवास पर दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।
वह 78 वर्ष के थे। श्री वैदिक पूर्णत: स्वस्थ थे। उनके निजी सहायक के अनुसार वह सुबह करीब नौ बजे स्नानगृह में संभवत: दिल का दौरा पड़ने से गिर पड़े। बाद में उन्हें स्नानगृह का दरवाजा तोड़कर बाहर निकाला गया और उसके तुरंत बाद उनको घर के पास एक अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उनको मृत घोषित कर दिया। पारिवारिक सूत्रों के अनुसार उनका अंतिम संस्कार इंदौर में किया जाएगा।
श्री वैदिक का जन्म 30 दिसंबर 1944 को मध्य प्रदेश के इंदौर में हुआ था। उन्होंने दिल्ली केे जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय से अंतरराष्ट्रीय राजनीति में पीएचडी की थी। उन्होंने करीब चार साल तक दिल्ली में राजनीति शास्त्र का अध्यापन भी किया। उनकी रुचि दर्शनशास्त्र और राजनीतिशास्त्र में भी थी। राजेन्द्र माथुर, प्रभाष जोशी की पीढ़ी की आखिरी हस्ती रहे श्री वैदिक ने अफगानिस्तान पर एक शोध किया था और 50 से अधिक देशों की यात्रा की थी।
समाचार एजेंसी पीटीआई भाषा, नवभारत टाइम्स, जनसत्ता में शीर्ष संपादकीय पदों पर रहे श्री वैदिक 26 नवंबर 2008 के मुंबई हमलों के सरगना और लश्करे तैय्यबा के आतंकवादी हाफिज सईद का इंटरव्यू लेकर खासे चर्चित हुए थे। हाफिज सईद का इंटरव्यू लेने के बाद पूरे देश में काफी हंगामा हुआ और दो सांसदों ने उन्हें गिरफ्तार करके उन पर देशद्रोह का मुकदमा चलाने की मांग की थी। इस पर श्री वैदिक ने निर्भीकता पूर्वक कहा था, “दो सांसद ही नहीं पूरे 543 सांसद ‘सर्वकुमति’ से एक प्रस्ताव पारित करें और मुझे फांसी पर चढ़ा दें। मैं ऐसी संसद पर थूकता हूं।”

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button