देश

बढ़ती गर्मी से राहत दिलाएगी बारिश, अनेक राज्यों के लिए मौसम विभाग ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

दिल्ली. देश में एक बार फिर मौसम के मिजाज में परिवर्तन दिखाई दे रहा है. कई राज्यों में बढ़ती गर्मी के बीच लोगों को बारिश से राहत मिल सकती है. इस वर्ष फरवरी के आखिरी हफ्ते से ही कई राज्यों में गर्मी की शुरुआत हो चुकी है. तेज धूप के साथ ही बढ़ता तापमान इस बात का अहसास कराने लगा है कि गर्मी का मौसम शुरू हो चुका है. इस बीच मौसम विभाग ने कहा है कि दिल्ली सहित कई राज्यों में आंधी तूफान और बारिश की संभावना है.

मौसत विभाग ने बताया है कि दिल्ली-एनसीआर, मुंबई सहित कई राज्यों में आज से बारिश शुरू हो जाएगी. बारिश होने के कारण विभिन्न क्षेत्रों में अधिकतम तापमान में 3-5 डिग्री सेल्सियस की कमी देखने को मिलेगी. मौसम विभाग के अनुसार दिल्ली में अगले चार से पांच दिनों तक हल्की बारिश की संभावना के साथ ही आमतौर पर बादल छाए रहने की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने देश भर के मौसम के लिए एक मैप जारी किया है. मौसम विभाग द्वारा जारी इस मैप में देखा जा सकता है कि हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, मध्य प्रदेश, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु समेत उत्तर-पूर्व के कई इलाकों में बारिश का येलो अलर्ट है.

मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र, कर्नाटक और सिक्किम के आसपास के इलाकों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग के अनुसार 19 मार्च तक महाराष्ट्र, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश के आंतरिक भाग में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश और आंधी या ओलावृष्टि होने की संभावना है. इसके अलावा 16 से 20 मार्च के दौरान पूर्वी भारत में और 17 से 19 मार्च के दौरान पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र सहित उत्तर पश्चिमी भारत में भी व्यापक रूप से बारिश की संभावना है. वहीं मौसम विभाग ने 17 मार्च को मुंबई में बारिश या गरज के साथ छींटे पडऩे का अनुमान जताया है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button