देश

चार साल से ईरान में फंसे पांच भारतीय नाविक आज लौट रहे हैं स्वदेश

लगभग चार साल से ईरान में फंसे पांच भारतीय नाविक शुक्रवार दोपहर अपने घर लौट रहे हैं। यह जानकारी उनके परिजनों ने दी।

लौटने वालों में अनिकेत एस. येनपुरे और मंदार एम. वर्लीकर (दोनों मुंबई), प्रणव ए. तिवारी (पटना), नवीन एम. सिंह (नई दिल्ली) और थमिजह आर सेलवन (चेन्नई) शामिल हैं।

उनकी दुर्दशा को पहली बार 4 जुलाई, 2021 को आईएएनएस द्वारा उजागर किया गया था। इसमें बताया गया था कि कैसे वे फरवरी 2020 में ओमान के पास गहरे समुद्र में नौकायन कर रहे थे और अनजाने में समुद्री नशीले पदार्थों की तस्करी के रैकेट में फंस गए।

अनिकेत येनपुरे के पिता शाम येनपुर ने बताया कि इसके लिए, उन्हें गिरफ्तार किया गया, जेल में डाला गया, बरी किया गया, और फिर जेल में डाल दिया गया। ईरान के विभिन्न शहरों में घूमे, कानूनी लड़ाई लड़ी। कई बार छिपकर दूर-दराज के इलाकों में ग्रामीणों द्वारा दिए गए भोजन और कपड़ों पर जीवित रहे।

शिरडी की पदायात्रा करते हुए शाम येनपुरे ने कहा, हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, विदेश मंत्री एस जयशंकर, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, उनके पूर्व मंत्री बेटे आदित्य ठाकरे, भारत में ईरानी राजनयिकों और ईरान में भारतीय राजनयिकों, ईरान के शीर्ष नेताओं और अन्य लोगों से मदद के लिए संपर्क किया।

20 फरवरी, 2020 तक इन पांचों के लिए सब कुछ अच्छा था। लेकिन इसके बाद वे अनजाने में मस्कट से लगभग 140 किमी दूर गहरे समुद्र में अपने जहाज के कप्तान के एक भयावह जाल में फंस गए।

अवैध मिड-सी कार्गो ट्रांसफर में कुछ गलत होने का आभास होने पर, वर्लीकर और उनके सह-चालक दल ने चुपचाप इसे अपने मोबाइल फोन पर रिकॉर्ड कर लिया।

अगली सुबह, एक ईरानी नौसेना के जहाज ने बीच में ही रोक लिया और उन सभी को गिरफ्तार कर लिया और उन्हें नौसेना के जहाज में स्थानांतरित कर दिया।

शाम येनपुरे ने अफसोस जताया, फरवरी 2020 के बाद जैसे-जैसे घटनाएं सामने आईं, इन लड़कों को इस बात का एहसास ही नहीं हुआ कि न केवल उनके सपने बिखर जाएंगे, बल्कि उन्हें कैद भी कर दिया जाएगा और लगभग चार साल तक अपने परिवारों से दूर रखा जाएगा।

पांचों को जहाज से उतार कर काउंटर-नारकोटिक्स विभाग द्वारा गिरफ्तार किया गया। 55 सप्ताह से अधिक समय तक जेल में रहने के बाद पुलिस हिरासत में मिला, और बाद में 8 मार्च, 2021 को निर्दोष पाया गया और रिहा करने का आदेश दिया गया।

उन्हें फिर से गिरफ्तार किया गया और एक उच्च न्यायालय के समक्ष पेश किया गया, जिसने उनकी रिहाई का भी आदेश दिया, लेकिन उनकी यात्रा और अन्य दस्तावेजों को जब्त कर लिया गया, जिससे पांचों युवक 10 मार्च, 2021 से वहां फंसे हुए थे।

इस बीच, ईरान सुप्रीम कोर्ट सहित विभिन्न अदालतों में मामला चलता रहा, उन्हें स्थानीय वकीलों और भारतीय दूतावास और ईरान में विभिन्न वाणिज्य दूतावासों द्वारा मदद दी गई।

शाम येनपुरे ने कहा, आखिरकार, घर से लगभग चार साल दूर रहने के बाद, वे आज दोपहर ईरान एयर की उड़ान से तेहरान से मुंबई लौट रहे हैं।

उन्होंने कहा, यह हमारे लिए गुड़ी पड़वा उपहार की तरह है। हमारी प्रार्थनाओं का जवाब मिल गया है और लड़के सुरक्षित और स्वस्थ हैं। हम उनका घर में गर्मजोशी से स्वागत करेंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button