देश

कमल दहल प्रचंड ने सातवीं बार मंत्रिमंडल का विस्तार किया

काठमांडु। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ ने शुक्रवार को तीन महीने में सातवीं बार मंत्रिमंडल का विस्तार किया, जिसमें नेपाली कांग्रेस सहित पांच नए दलों के मंत्री शामिल हुए।

नवनियुक्त मंत्रियों ने राष्ट्रपति राम चंद्र पौडेल से राष्ट्रपति कार्यालय शीतल निवास में पद और गोपनीयता की शपथ ली।

सत्तारूढ़ गठबंधन में प्रमुख सहयोगी नेपाली कांग्रेस (नेकां) को आठ मंत्रालय मिले हैं। हालांकि, शेखर कोइराला के नेतृत्व वाले गुट ने कम से कम तीन मंत्रियों की मांग के बाद से केवल चार नाम भेजे हैं।

इसी तरह, माओवादी केंद्र में पांच मंत्री, जनता समाजवादी पार्टी और एकीकृत समाजवादी दो-दो मंत्री और नागरिक उन्मुक्ति पार्टी, लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी, नेपाल समाजवादी पार्टी और आम जनता पार्टी के एक-एक मंत्री हैं।

नेशनल कॉन्फ्रेंस के पूर्ना बहादुर खड़का को उप प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया है, वित्त मंत्री के रूप में डॉ. प्रकाश शरण महत, उद्योग मंत्री के रूप में रमेश रिजाल और सीता गुरुंग को शहरी विकास मंत्री बनाया गया है।

इसी तरह, सीपीएन (माओवादी सेंटर) के शक्ति बसनेत को ऊर्जा, जल संसाधन और सिंचाई मंत्री नियुक्त किया गया है। प्रधानमंत्री ने नारायण काजी श्रेष्ठा को गृह विभाग सौंपा। श्रेष्ठा भौतिक अवसंरचना और परिवहन मंत्रालय देख रहे थे।

सीपीएन (यूनिफाइड सोशलिस्ट) के उपाध्यक्ष बेदूराम भुसाल को कृषि और पशुधन विकास मंत्री और पार्टी के उप महासचिव प्रकाश ज्वाला को भौतिक बुनियादी ढांचे और परिवहन मंत्री नियुक्त किया गया है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button