देश

COVID-19: देश में अभी बढ़ेंगे कोरोना के मामले

भारत में कोविड (COVID) स्थानिक चरण की ओर बढ़ रहा है, इसलिए मामले अगले 10-12 दिनों तक बढ़ते रह सकते हैं जिसके बाद इसमें कमी आएगी।

सूत्रों ने बुधवार को बताया, मामले भले ही बढ़ रहे हैं, लेकिन अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या कम है और इसके कम ही बने रहने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, कोविड मामलों में मौजूदा वृद्धि एसबीबी.1.16 की वजह से हो रही है जो कि ओमीक्रोन (Omicron) का एक उपस्वरूप है।

ओमीक्रोन (Omicron) व इसके उपस्वरूप अब भी प्रभावी स्वरूप बने हुए हैं, हालांकि अधिकांश स्वरूपों में बहुत कम या कोई अहम संप्रेषणीयता, रोग की गंभीरता या प्रतिरक्षा बचाव नहीं है।

XBB.1.16 की पूर्व मौजूदगी इस साल फरवरी में 21.6 प्रतिशत से बढ़कर मार्च में 35.8 प्रतिशत हो गई। हालांकि अस्पताल में भर्ती होने या मृत्यु दर में वृद्धि का कोई सबूत नहीं मिला है।

कोविशील्ड का फिर से उत्पादन

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum institute of india) के सीईओ अदार पूनावाला (CEO Adar Poonawala) ने बुधवार को कहा कि वायरस संक्रमण (Virus infection) के मामले बढ़ने के मद्देनजर इसने कोरोना के टीके कोविशील्ड का उत्पादन (Covishield production) फिर से शुरू कर दिया है।

उन्होंने कहा, कंपनी के पास कोवावैक्स टीके की 60 लाख ‘बूस्टर’ खुराक पहले से उपलब्ध है और वयस्क व्यक्तियों को ‘बूस्टर’ खुराक लेनी चाहिए।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button