देश

चर्चा में प्रथम विश्वयुद्ध में हिस्सा लेने वाले भारतीय सैनिकों का चित्र, ब्रिटिश सरकार ने देश से बाहर ले जाने पर लगाया प्रतिबंध…

लंदन। ब्रिटिश सरकार ने प्रथम विश्वयुद्ध में हिस्सा लेने वाले दो भारतीय सैनिकों के चित्र को देश से बाहर ले जाने पर अस्थाई पाबंदी लगाई है. आंग्ल-हंगरी चित्रकार फिलिप डी लाजलो द्वारा निर्मित इस ‘शानदार तथा संवेदनशील’ चित्र की खरीदी के लिए एक संस्थान को समय देने के लिए यह प्रतिबंध लगाया है.

करीब साढ़े छह करोड़ रुपए कीमत वाले इस चित्र में घुड़सवार अधिकारी रिसालदार जगत सिंह और रिसालदार मान सिंह को दर्शाया गया है, जो फ्रांस में सॉम के युद्ध में सेवा देने वाले ब्रिटिश-भारतीय सेना के एक्सपीडिशनरी फोर्स में जूनियर कमांडर थे. ऐसा माना जाता है कि दोनों युद्ध के दौरान ही वीरगति को प्राप्त हुए थे. यह चित्र काफी दुर्लभ है, जो प्रथम विश्व युद्ध में भारतीयों की सक्रिय भागीदारी को दिखाता है.
ब्रिटेन के कला एवं विरासत मंत्री लॉर्ड स्टीफन पार्किंसन ने कहा कि यह शानदार और संवेदनशील चित्र हमारे इतिहास के एक महत्वपूर्ण क्षण को कैद करता है, जब प्रथम विश्वयुद्ध में मदद करने के लिए दुनियाभर से सैनिकों को लाया गया था. उन्होंने कहा कि मैं उम्मीद करता हूं कि यह शानदार तस्वीर बहादुर जवानों और उनके योगदान की कहानी बताने में मदद करने के लिए ब्रिटेन में रहे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button