देश

सिक्किम में तेज बारिश से धंसी चट्टान, भारतीय सेना ने 500 पर्यटकों को किया रेस्क्यू

सिक्किम में इस समय मूसलाधार बारिश हो रही है इससे कई जगहों पर भूस्खलन और सड़कें बाधित (Landslides & Obstacles) हो गई हैं. हालांकि इसमें फंसे 113 महिलाओं और 54 बच्चों समेत करीब 500 पर्यटकों को भारतीय सेना के जवानों ने सुरक्षित बचा लिया है. रक्षा अधिकारियों ने बताया, शुक्रवार को लाचेन, लाचुंग और चुंगथांग घाटियों में भारी मूसलाधार बारिश हुई. इसके बाद लाचुंग और लाचेन घाटी की यात्रा करने वाले पर्यटक मार्ग में भूस्खलन हो गया जिससे यात्री चुंगथांग में फंस गए.

चुंगथांग के उप-विभागीय मजिस्ट्रेट (एसडीएम) के अनुरोध पर भारतीय सेना के जवानों ने मामले में कार्रवाई शुरू की और फंसे हुए पर्यटकों को सुरक्षित बाहर निकाला. फंसे हुए पर्यटकों को तीन अलग-अलग सैन्य शिविरों में ले जाया गया और उन्हें गर्म भोजन और गर्म कपड़े मुहैया कराए गए. वहीं सैनिकों ने पर्यटकों को ठहराने और उन्हें रात को आरामदायक बनाने के लिए अपने बैरकों को खाली कर दिया.

इसके साथ ही फंसे हुए पर्यटकों को प्रारंभिक चिकित्सा जांच प्रदान की गई. इसके लिए तीन मेडिकल टीमों का गठन किया गया और सभी पर्यटकों की जांच की गई. सेना की मेडिकल टीम द्वारा की गई प्रारंभिक चिकित्सा जांच में सभी पर्यटकों की हालत स्थिर पाई गई है. इस बीच गुरुडोगमार झील का दौरा करने वाली एक महिला को शुक्रवार आधी रात गंभीर सिरदर्द और चक्कर आने की शिकायत हुई. उसके इलाज के लिए पास के एक फील्ड अस्पताल से एक महिला चिकित्सा अधिकारी सहित एक मेडिकल टीम घटनास्थल पर पहुंची और महिला में एक्यूट माउंटेन सिकनेस (एएमएस) के लक्षणों का पता लगाया. महिला को गहन चिकित्सा इकाई (आईसीयू) में स्थानांतरित कर दिया गया था और शनिवार सुबह तक वह स्थिर हो गई.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button