देश

जापान में पीएम मोदी ने ब्राजील के राष्ट्रपति से की मुलाकात, कई मुद्दों पर हुई चर्चा

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को जापान के हिरोशिमा में ब्राजील के राष्ट्रपति इनासियो लूला डा सिल्वा से मुलाकात की और द्विपक्षीय रणनीतिक साझेदारी, विशेष रूप से रक्षा उत्पादन, व्यापार और नवीकरणीय ऊर्जा पर चर्चा की। मोदी और लूला ने हिरोशिमा में जी7 के शिखर सम्मेलन के मौके पर मुलाकात की।

पीएम मोदी ने ट्वीट किया, राष्ट्रपति लूला के साथ वार्ता अच्छी रही। भारत और ब्राजील व्यापार संबंधों को गहरा करने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे। हमने कृषि, रक्षा और अन्य क्षेत्रों में विविध सहयोग पर भी चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट में कहा, दोस्ती के बंधन को मजबूत करते हुए पीएम नरेंद्र मोदी ने हिरोशिमा में ब्राजील के राष्ट्रपति लूला से मुलाकात की। विशेष रूप से रक्षा उत्पादन, व्यापार सहित दूसरे क्षेत्रों में भारत-ब्राजील रणनीतिक साझेदारी को और गहरा करने के तरीकों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि दोनों नेताओं के बीच यह पहली बैठक थी।

बैठक के दौरान दोनों नेताओं ने कहा कि इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है।

विदेश मंत्रालय ने बयान में कहा कि नेताओं ने क्षेत्रीय विकास पर विचारों का आदान-प्रदान किया। उन्होंने बहुपक्षीय मंचों पर निरंतर सहयोग के महत्व और बहुपक्षीय संस्थानों में सुधार की लंबे समय से चली आ रही जरूरत पर जोर दिया।

इसमें कहा गया है, प्रधानमंत्री इस साल सितंबर में जी-20 शिखर सम्मेलन में राष्ट्रपति लूला का भारत में स्वागत करेंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button