देश

कल से जारी होगी ‘लाडली बहनों’ की सूची, इस तारीख को खाते में आएंगे पैसै, CM शिवराज ने की ये अपील

शिवराज सरकार की मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) विधानसभा चुनाव (MP Assembly Election 2023) के लिए गेम चेंजर कही जा रही ‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ ( Ladli Bahna Yojana) की खुशी मध्य प्रदेश में त्योहार जैसी मनाई जाएगी. इस योजना के तहत सवा करोड़ बहनों ने पंजीयन कराया है.

योजना में 23 से 60 साल की विवाहित महिलाओं को एक हजार रुपये महीना दिया जाना है, जिसके लाभार्थियों की सूची एक जून से जारी होगी. वहीं पहली किस्त 10 जून को सीधे बैंक खाते में जारी होगी. सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chauhan) ने आव्हान किया है कि, बहनों की जिन्दगी बदलने वाली इस योजना के प्रति खुशी की अभिव्यक्ति घरों में दीपक जला कर की जाए.

एक करोड़ से अधिक बहनों का पंजीयन
सीएम शिवराज ने कहा ” इस योजना के प्रति प्रसन्नता और आनंद की अनुभूति देखी गई है. प्रदेश में मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में एक करोड़ 25 लाख से अधिक बहनों का पंजीयन हो चुका है. पात्र बहनों को समारोहपूर्वक  गुरुवार एक जून से जिलों में स्वीकृति-पत्रों का वितरण किया जाएगा. एक सप्ताह की अवधि तक यह कार्य निरंतर चलेगा.” मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सभी जिलों के प्रभारी मंत्रियों को भी लाडली बहना योजना के प्रमाण पत्र वितरण कार्यक्रम में उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं.

सीएम शिवराज ने  क्या कहा
सीएम ने कहा कि किसी अन्य शहर में व्यस्तता की स्थिति में प्रभारी मंत्री वर्चुअली जुड़ सकते हैं. सरकार द्वारा कहा गया है कि  शहरी क्षेत्रों के वार्डों में नगरीय विकास और आवास विभाग और ग्रामीण क्षेत्रों में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग इस कार्य में महिला और बाल विकास विभाग के साथ सहयोग करेगा. प्रमाण पत्र वितरण के कार्य में दीनदयाल समितियों के सदस्य, जनअभियान परिषद के सदस्य, जन-प्रतिनिधि और सामाजिक कार्यकर्ताओं का सहयोग लिया जाएगा.

8 जून को लाड़ली बहना ग्राम सभाएं
ग्रामीण क्षेत्र में 8 जून को लाड़ली बहना ग्राम सभाएं भी की जाएंगी. इस योजना में बहनों के खाते में प्रायोगिक तौर पर एक रूपये की राशि ट्रांसफर कर खातों के लिंक हो जाने की पुष्टि करने के निर्देश भी संबंधित विभाग को दे दिए गए हैं. मुख्यमंत्री चौहान ने कहा है कि इस कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाए. साथ ही सोशल मीडिया पर फोटो अपलोड करने जैसी प्रेरित और प्रोत्साहित करने वाली गतिविधियां भी की जा सकती हैं.

सीएम शिवराज सिंह चौहान की इस चुनावी योजना को काउंटर करने के लिए कांग्रेस ने भी नारी सम्मान योजना अनाउंस की है. जहां शिवराज सरकार लाडली बहनों को हर महीने 1000 रुपये देने जा रही है. वहीं पीसीसी चीफ कमलनाथ ने कहा है कि कांग्रेस की सरकार बनने पर महिलाओं को पंद्रह सौ रुपये महीना देने के अलावा 500 रुपये में गैस सिलेंडर भी दिया जाएगा. राजनीतिक जानकार कह रहे हैं कि कांग्रेस और बीजेपी अगले विधानसभा चुनाव में महिलाओं को केंद्र में रखते हुए मैदान में उतरने की तैयारी में है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button