लाइफ स्टाइल

अगर लेते हैं चाय की ज्यादा चुस्कियां तो हो जाएं सावधान, रिसर्च में हुए चौंकाने वाले खुलासे

कई लोगों को चाय पीने का ज्यादा शौक होता है। वहीं सर्दियों में चाय का सेवन बढ़ जाता है। जब सर्दी ज्यादा होती है तो कई लोग थोड़ी थोड़ी देर में चाय की चुस्कियां लेते हैं। ज्‍यादा चाय पीने से एसिडिटी की परेशानी होने लगती है और पेट में जलन महसूस होती है। साथ ही चाय ज्‍यादा पीने से पाचन तंत्र गड़बड़ा जाता है, जिससे शरीर में बेचैनी, मितली जैसी समस्‍याएं भी हो सकती हैं। अब एक नए रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। रिपोर्ट्स के अनुसार, एम्स, जोधपुर के स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ और नेफ्रोलॉजी विभाग के शोधकर्ताओं का कहना है कि ज्यादा चाय पीने से किडनी में स्टोन की समस्या भी हो सकती है।

रोजाना ज्यादा चाय पीना नुकसानदायक
दरअसल, एम्स जोधपुर के शोधकर्ताओं ने किडनी में स्टोन होने के कारणों पर शोध किया है। इसमें सामने आया है कि ज्यादा नमक का इस्तेमाल करने, रोजाना ज्यादा चाय और पानी कम पीने वालों को किडनी में पथरी हो रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, शोधकर्ता डॉ. पंकज भारद्वाज ने बताया कि विश्व में 15-20 प्रतिशत लोगों को यह बीमारी है। वहीं हमारे देश में 12 फीसदी लोग इससे ग्रसित हैं। मिल्क प्रोडक्ट का उपयोग कम करने और जंक फूड का ज्यादा सेवन करने के वालों में भी किडनी की पथरी की शिकायत मिली है।

207 मरीजों पर हुआ शोध
एम्स जोधपुर ने अस्पताल के यूरोलॉजी और नेफ्रोलॉजी विभाग में आने वाले 207 मरीजों पर इसे लेकर स्टडी की है। इसमें शोध करने वाली टीम ने 106 मरीजों को केस ग्रुप में रखा जबकि 101 मरीजों को कंट्रोल ग्रुप में रखा गया। शोध में शामिल मरीजों का अल्ट्रा साउंड और रेडियोग्राफी जांच की गई। इसमें पता चला कि उन सभी मरीजों में पथरी की शिकायत है। इन मरीजों की उम्र 15 से 65 साल के बीच है। शोध में शामिल लोगों में 147 पुरुष और 60 महिलाएं शामिल थीं। इनमें से 71 मरीजों की आयु 15 से 40 और 136 मरीजों की आयु 41 से 65 वर्ष के बीच थी। इनमें 26 अविवाहित और 181 विवाहित थे। जबकि 65 मरीज बेरोजगार थे।

इन राज्यों में ज्यादा केस
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, डॉ. भारद्वाज ने बताया कि राजस्थान, गुजरात, महाराष्ट्र, दिल्ली, हरियाणा व पंजाब को स्टोन बेल्ट घोषित किया गया है। देश में करीब 12% लोग किडनी स्टोन से पीड़ित हैं। इन 12% में से 50% मरीजों की बीमारी गंभीर है। इसके कारण उनकी किडनी तक फेल हो चुकी है।

ये नुकसान भी होते हैं ज्यादा चाय पीने से
ज्‍यादा चाय पीने से भूख मर जाती है। इसके अलावा खाली पेट जब हम चाय पीते हैं तो कैफीन तेजी से ब्‍लड में मिक्‍स होता है। इससे कई बार घबराहट, बेचैनी या बीपी से जुड़ी समस्‍या महसूस हो सकती है। इसलिए चाय को सीमित मात्रा में ही पीएं और कभी भी खाली चाय या खाली पेट चाय न पीएं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button