लाइफ स्टाइल

कहीं आप भी तो नहीं खा रहे नकली अंडा, हो जाएंगे बीमार, ऐसे 1 मिनट में पता चल जाएगी सच्चाई

आजकल लोग सेहत बनाने के लिए हर मौसम में अंडा खाते हैं। वहीं सर्दियों में अंडे की खपत बढ़ जाती है। सर्दी में अंडे खाने के कई फायदे भी हैं। बता दें कि ठंड के मौसम में संक्रामक बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। ऐसे में अंडा खाने से हमारी इम्यूनिटी मजबूत होती है। साथ ही अंडा हमारे बैड कोलेस्ट्रोल को भी नियंत्रित करता है और उसे बढ़ने से रोकता है। दिल के मरीजों के लिए भी अंडा अच्छा माना गया है। अंडे से हड्डियां भी मजबूत होती है और विटामिन डी की कमी भी दूर होती है। हालांकि इस मौसम में अंडा खरीदते वक्त थोड़ी सावधानी रखना जरूरी है क्योंकि मार्केट में नकली अंडे धडल्ले से बिक रहे हैं। बाजार में आजकल आर्टिफिशियल या सिंथेटिक अंडे बिक रहे हैं, जो आपको हेल्दी नहीं बल्कि बीमार कर सकते हैं। इनसे आपको प्रोटीन नहीं मिलता बल्कि आपका मेटाबॉलिज्म खराब होता है।

ऐसे बनते हैं नकली अंडे
नकली अंडा बनाने के लिए सोडियम अल्जिनेट को गर्म पानी में मिलाकर जलेटिन, ऐलम और बेन्जोइक मिलाया जाता है। इस मिश्रण से नकली अंडा तैयार किया जाता है। अंडे के पीले और सफेद दोनों भागों को बनाने में यही मिश्रण इस्तेमाल होता है। पीले हिस्से के लिए बस मिश्रण में थोड़ा पीला रंग मिला दिया जाता है। अंडे का छिलका बनाने के लिए कैल्शियम क्लोराइड का इस्तेमाल किया जाता है।

ध्यान रखें इन बातों का
जब भी आप बाजार से अंडा खरीदें तो ध्यान रखें कि नकली अंडे का सफेद पार्ट रफ होगा। वहीं असली अंडे का सफेद पार्ट चिकना होता है। इसके अलावा जब आप अंडे को उबालकर, छीलकर काटेंगे तो उसके योक पर ध्यान दें। अगर योक जरूरत से ज्यादा पीला दिखाई दे तो समझ जाइए अंडे में कुछ गड़बड़ है।

इस तरह करें असली-नकली की पहचान

आवाज से करें पता
आप अंडे को हाथ में लेकर इसकी आवाज से भी चेक कर सकते हैं कि अंडा असली है या नकली। आप अंडे को हाथ में लेकर हिलाएं। अगर अंडे में से कुछ हिलने की आवाज आती है तो समझ जाइए कि अंडा नकली है क्योंकि असली अंडे में से कोई आवाज नहीं आएगी।

 

पानी टेस्ट
आप पानी के द्वारा भी अंडे के असली-नकली होने की पहचान कर सकते हैं। आप एक बर्तन में पानी लें और उसमें अंडा डाले। नकली अंडा पानी में डूबेगा नहीं, वह उपर की तरफ ही तैरता रहेगा। जगकि असली अंडा आसानी से पानी में डूब जाएगा।

चमक से लगाएं पता
आप अंडे की चमक से भी पता लगा सकते हैं कि वह असली है या नकली। अगर अंडा जरूरत से ज्यादा चमकीला है तो समए जाइए कि अंडा नकली है क्योंकि असली अंडे में ज्यादा चमक नहीं होती।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button