लाइफ स्टाइल

क्या गर्म पानी पीने से फायदों से ज्यादा होते हैं नुकसान? जानें सच और अफवाह

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग सेहत का ख्याल रखने के लिए तरह-तरह के उपाए अपनाते हैं. उन्हें कोई कुछ भी सलाह दे दे उसके बारे में बिना सोचे समझे उसका सेवन करने लगते हैं. इसी में से एक वजन कम करने के लिए गर्म पानी का सेवन. निश्चित रूप से गरम पानी का सेवन काफी फायदेमंद है, लेकिन इसके साथ ही कुछ इसके कुछ नुकसान भी हैं. जिसके बारे में आमतौर पर नहीं बताया जाता. आज हम यहां गर्म पानी के उन्हीं मिथक के बारे में बात करेंगे.

ये सच है की सही तरीके से सेवन वजन कम करता है
गर्म पानी सुबह-सुबह पीने पर शरीर से टॉक्सिन बाहर निकलने में मदद मिलती है. साथ ही, खाना खाने के बाद अगर गर्म (Hot Water) पिया जाए तो पाचन में सहायता मिलती है. इस तरह से शरीर के वजन पर कोई खासा फर्क नहीं पड़ता. हालांकि पर्याप्त मात्रा में गर्म पानी पीना वजन को कम करता है. खाने से आधे या एक घंटे पहले पानी पिया जाए तो इससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) बढ़ता है, जो शरीर को स्वस्थ्य रखने के साथ ही वजन को कम करने में काफी सहायक है.

वजन कम करने के लिए गर्म पानी के अलावा ये टिप्स अपनाएं

– वजन घटाने और शरीर डिटॉक्स करने के लिए सुबह हर्बल टी (Herbal Tea) पी सकते हैं
– नाश्ता ऐसा करें जो आपको दिन की शुरुआत के लिए पर्याप्त ऊर्जा दे. साथ ही, दिन का कोई भी मील स्किप ना करें
– फलों और सूखे मेवों का सेवन करें. इन्हें मील्स के बीच में स्नैक्स की तरह खाया जा सकता है
– थोड़ी बहुत एक्सरसाइज (Exercise) भी आपके काम आएगी और शरीर के फैट पर तेजी से असर दिखाएगी

गर्म पानी पीने के हो सकते हैं कुछ नुकसान
– किडनी पर पड़ता है असर

गर्म पानी से आपकी किडनियों पर सामान्य की अपेक्षा ज्यादा जोर पड़ता है, इसके कारण किडनी को सामान्य से फंक्शन करने में समस्या आती है.

– अनिद्रा की समस्या 
रात में गर्म पानी पीने से पेशाब भी अधिक आता है और आपकी रक्त वाहिनी कोशिकाओं पर भी दबाव बढ़ जाता है. इस कारण रात में गर्म पानी का सेवल खतरनाक हो सकता है.

– आंतरिक अंगों को नुकसान
लगातार गर्म पानी पीने से शरीर के अंदर के अंगों का जलने का खतरा होता है. अंदरूनी अंगों के टिशूज बेहद संवेदनशील होते हैं. ऐसे में अगर आप बहुत जल्दी-जल्दी गर्म पानी पिया जाए तो अंदरूनी अंगों में छाले पड़ सकते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button