लाइफ स्टाइल

खाना खाने के बाद नहीं पीनी चाहिए चाय, शरीर को होता है नुकसान

चाय जिसके बिना सुबह की शुरूआत नहीं होती। इसके पीने की आदत किसी नशे से कम नहीं होती है। कई ऐसे लोग हैं जिनको हर वक़्त चाय की तलब लगी रहती है फिर चाहे सर्दी हो या गर्मी। ऐसे लोग सुबह उठने के साथ ही रात को सोने तक कई कप चाय पी जाते हैं जो कि सेहत के लिए अच्छी बात नहीं हैं। इसका सबसे ज्यादा नुकसान तब होता है जब आप खाना खाने के बाद चाय का सेवन करते हैं। यह तो हम सभी जानते हैं कि चाय में कैफीन पाया जाता है और कैफीन के सेवन से शरीर में कोर्टिसोल या स्टेरॉयड हार्मोन बढ़ता है। इसके बढ़ने से कई तरह की स्वास्थ्य परेशानियां हो सकती हैं। चाय की पत्ती में एसिडिक गुण होते हैं और जब वो भोजन के प्रोटीन के साथ मिलते हैं तो प्रोटीन सख्त हो जाता है, जिस वजह से उसे पचाने में मुश्किल होती है। आज हम अपने पाठकों को यह बताने जा रहे हैं कि खाना खाने के बाद चाय पीने से शरीर को क्या-क्या नुकसान होते हैं।

आयरन की कमी

खाने के बाद चाय पीने से शरीर में आयरन की भी कमी हो सकती है। चाय पीने से शरीर प्रोटीन को साथ जरूरी पोषक तत्व अवशोषित नहीं कर पाता है, जिससे आयरन या खून की कमी होने लगती है। चाय में फेनोलिक यौगिक पाया जाता है, यह आयरन को अवशोषित करने में बाधा डालता है। जिससे एनीमिया की समस्या पैदा हो सकती है।

बढ़ता है ब्लड प्रेशर

जो लोग खाना खाने के बाद चाय पीते हैं उन्हें हाई बीपी यानी हाई ब्लड प्रेशर की समस्या हो सकती है। चाय में कैफीन मौजूद होता है, जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर बढ़ने की संभावना बनी रहती है। अगर आप पहले से ही हाइपरटेंशन या हाई ब्लड प्रेशर के रोगी हैं, तो खाने के बाद चाय बिल्कुल न पिएं।

दिल को करे बीमार

आप खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीते हैं, तो अपनी इस आदत को आज ही छोड़ दें। क्योंकि आपकी यह आदत आपके हृदय को बीमार बना सकती है। रोजाना दोपहर और रात के खाने के बाद चाय पीने से दिल से संबंधित कई बीमारियां जन्म ले सकते हैं। साथ ही ऐसा करने से दिल की धड़कनें भी तेज हो जाती है। अच्छे जीवन के लिए दिल का स्वस्थ होना बहुत जरूरी होता है। यह हमारे शरीर का एक अहम अंग है। चाय या कॉफी दिल के लिए नुकसानदेय है। पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याएं

खाना खाने के तुंरत बाद चाय पीने से शरीर का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है, जिससे खाना अच्छे से डायजेस्ट नहीं हो पाता है। इतना ही नहीं ऐसा करने से शरीर के लिए जरूरी पोषक तत्व भी उसे नहीं मिल पाते हैं। चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होने से व्यक्ति को गैस, एसिडिटी की समस्या होने लगती है।

सिर दर्द की समस्या

भारतीय घरों में दूध की चाय बनाई जाती है और दूध में लगभग 2.8 प्रतिशत लैक्टोज होता है। इस वजह से दूध का स्वाद हल्का मीठा होता है। लैक्टोज में ऐसे गुण होते हैं जो गैस की समस्या पैदा कर सकते हैं। लैक्टोज में मौजूद पोषक तत्व चाय में मौजूद शुगर आसानी से पच नहीं पाते हैं, जिससे पेट में सूजन, सूजन और गैस हो सकती है। पोषक तत्वों की कमी

खाने के बाद चाय पीने से आपको सभी जरूरी पोषक तत्व भी नहीं मिल पाते हैं। दरअसल, चाय की पत्तियों में एसिडिक गुण होता है। खाने के तुरंत बाद इसे पीने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन नहीं मिल पाता है। इतना ही नहीं यह पाचन तंत्र या डायजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करके जरूरी पोषक तत्व भी शरीर को देने में सक्षम नहीं होता है। इससे शरीर खाने को अच्छे से पचा नहीं पाता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button