लाइफ स्टाइल

बदलते मौसम में सेहत पर खराब असर डालती हैं ये 4 चीजें, आज ही कर लें तौबा वरना पहुंच जाएंगे अस्पताल

इस समय मानसून भारत के ज्यादातर इलाकों में आ चुका है. बदलता मौसम अपने साथ कुछ न कुछ बीमारियां भी जरूर लेकर आता ही है. आज हम आपको बतांएगे इस मौसम में कौन सी ऐसी 4 चीजें हैं जो सेहत पर खराब असर डाल सकती हैं.

बदलते मौसम के साथ ही लोगों के खाने का स्वाद भी बदल जाता है. लेकिन आपको मानसून के मौसम में अपने स्वास्थ्य का ज्यादा ख्याल रखने की जरूरत होती है. आज हम इस आर्टिकल में ऐसी चार चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें खाकर आपकी सेहत खराब हो सकती है या आप बीमार भी पड़ सकते हैं. आइए बताते हैं.

दही

बता दें कि डॉक्टर्स का मानना है बारिश (Avoid Food Diet in Monsoon) के इस मौसम में दही के सेवन से जितना हो सके बचना चाहिए. दही में बैक्टेरिया होते हैं, जो इस मौसम में आपकी सेहत पर गलत प्रभाव डाल सकते हैं. इसलिए जितना हो सके इस मौसम में दही का सेवन नहीं करना चाहिए.

तला हुआ भोजन

मानसून (Avoid Food Diet in Monsoon) के मौसम में तले हुए पदार्थ खाने से भी परहेज करना चाहिए. तला हुआ भोजन इस मौसम में जल्दी डाइजेस्ट नहीं होता है, जिसके चलते आपके शरीर में कई तरह की दिक्कतें पैदा हो सकती हैं. इसके साथ ही मसालेदार भोजन भी जितना कम हो सके उतना ही ग्रहण करना चाहिए.

हरी सब्जियां तो बिल्कुल न खाएं

बारिश के इस मौसम में हरी और पत्तेदार सब्जियों (Avoid Food Diet in Monsoon) से अच्छी खासी दूरी बनाकर रखनी चाहिए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि बरसीले मौसम में इन सब्जियों में कीड़े पनपने का खतरा रहता है, जो आपको हानि पहुंचा सकते हैं. इसलिए खासकर पत्तेदार सब्जियों से परहेज करना चाहिए.

नॉन वेज

जो लोग नॉनवेज (Avoid Food Diet in Monsoon) के शौकीन हैं, उन्हें इस मौसम में बेहद ही सावधानी के साथ रहना चाहिए. ऐसा एक्सपर्ट्स का मानना है कि बारिश के मौसम में इंसान का डाइजेस्टिव सिस्टम कमजोर रहता है और नॉनवेज खाने को पचाने के लिए आपकी पाचन शक्ति मजबूत होनी चाहिए. इसलिए ऐसे मौसम में नॉनवेज का सेवन ना ही करें तो बेहतर होगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button