लाइफ स्टाइल

सर्दियों में करें इन पांच चीजों का सेवन, होंगे ये फायदे, खराब नहीं होगी सेहत

सर्दियों की शुरुआत हो चुकी है, लेकिन अभी भी दिन की धूप में हमें गर्मी का अहसास हो रहा है, हालांकि रात का मौसम हल्की सर्दी वाला हो गया. लेकिन कुछ ही दिनों में सर्दियों की पूरी तरह से शुरुआत हो जाएगी. उसके बाद सर्दी, जुखाम, खांसी और बुखार जैसी कई मौसमी बीमारियां भी शुरु हो जाएंगी. ऐसे में सेहत का थोड़ा सा ध्यान रखने पर भी आप अपने आप को सर्दियों में फिट रख सकते हैं. सर्दी के मौसम में सेहत का खास ख्याल रखना होता है. मौसम के बदलने से खांसी जुकाम से बचाव रखना भी जरूरी है.

चाय: औषधि वाली चाय गले की खराश और दर्द में आराम मिलता है. दालचीनी, काली मिर्च, जायफल, लौंग, अदरक या तुलसी की पत्ती डालकर बनाई गई चाय सर्दी-जुकाम में लाभकारी होती है.

मौसमी फल: मौसमी बीमारियों में फलों का सेवन जरूर करना चाहिए. यह आपको आवश्यक पोषण देकर, कमजोरी दूर करते हैं और रोग प्रतिरोधक में इजाफा करते हैं. मौसमी फलों का प्रयोग आपको बीमार होने से बचाता.

सूखे मेवे: कई बार बीमारी में कुछ खाने का मन नहीं होता या फिर कुछ खाने के बाद तबीयत और खराब लगती है. ऐसे में कुछ मात्रा में सूखे मेवों का सेवन भी आपको आंतरिक मजबूती प्रदान करता है. इससे एकदम कमजोरी महसूस नहीं.

नमक का सेवन करें: नमक का सेवन कम करें. मक्खन व घी का प्रयोग भी सीमित मात्रा में करें. ब्लडप्रेशर को नियंत्रित रखना और वसा के जमाव का रोकना आपके लिए बेहद जरूरी है.

विटामिन सी: सर्दी या अन्य मौसमी समस्या में विटामिन सी भी गुणकारी है. विटामिन सी की सौ मिलीग्राम की खुराक रोज लेने से सर्दी में आराम मिलता है. लेकिन अधिक मात्रा में लेने पर हानि भी हो सकती है.

व्यायाम करना है जरूरी: यह भी ठंड के दिनों में आम बात है लेकिन इनसे बचने के लि‍ए आपको मालिश और सही व्यायाम अपनाने की जरूरत होगी. साथ ही अपने खान-पान पर भी विशेष ध्यान रखना होगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button