लाइफ स्टाइल

तनाव दूर करने से लेकर इम्युनिटी बूस्ट करने तक, Myrcene रिच इलायची वाली चाय से मिलेंगे 6 गजब के फायदे

भारत के लगभग हर घर में सुबह चाय पीने का चलन है. चाय में इलायची डालने से चाय का स्वाद और भी बढ़ जाता है. इलायची वाली चाय पीने से स्वास्थ्य को कई लाभ मिलते हैं. इलायची में कई औषधीय गुण होते हैं. इलायची में विटामिन, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम और फाइबर जैसे पोषक तत्व होते हैं. ये पोषक तत्व हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं, इलायची वाली चाय पीने से शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाती है.

आपको बता दें कि इलायची 45% अल्फा-टरपाइनियोल,  27% मिर्सीन, 8% लिमोनिनी, 6% मेन्थोन, 3% बीटा-फेलेंड्रीन, 2% 1,8-सिनिओल, 2% सबिनिनी और 2% हेप्टेन जैसे कंपाउंड पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि इलायची वाली चाय पीने से क्या-क्या फायदे मिलते हैं.

पाचन में सुधार: इलायची में फाइबर होता है, जो पाचन में मदद करता है। यह कब्ज, अपच और गैस जैसी समस्याओं को दूर करने में भी मदद कर सकता है.
सांस की बदबू दूर करे: इलायची में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सांस की बदबू को दूर करने में मदद करते हैं.
इम्यूनिटी को बूस्ट: इलायची में विटामिन सी होता है, जो एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है। विटामिन सी शरीर को संक्रमण से लड़ने में मदद करता है.
दिल की सेहत में सुधार: इलायची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो दिल की बीमारी के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं.
एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण: इलायची में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं.
एंटीऑक्सीडेंट गुण: इलायची में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों से बचाने में मदद करते हैं. मुक्त कण तनाव और उम्र बढ़ने के कारण होने वाले नुकसान का कारण बन सकते हैं.

इलायची वाली चाय की रेसिपी
इलायची वाली चाय बनाने के लिए, बस एक चम्मच इलायची पाउडर को एक कप गर्म पानी में मिलाएं और 5-10 मिनट तक उबाल लें. चाय को छान लें और स्वादानुसार चीनी या शहद मिलाएं. इलायची वाली चाय को दिन में किसी भी समय पी सकते हैं, लेकिन सुबह के समय पीना सबसे अच्छा होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button