लाइफ स्टाइल

अगर आप भी खा रहे हैं गोलगप्पे तो हो जाएं सावधान! इन बीमारियों का खतरा, हकीकत जानकर रह जाएंगे हैरान

गोलगप्पे या पानीपुरी एक मशहूर स्ट्रीट फूड है, जो ज्यादातर जगहों पर आसानी से मिल जाता है। ज्यादातर लोगों को गोलगप्पे बहुत पंसद आते हैं। कई लोगों के मुंह में गोलगप्पे की बात सुनकर ही पानी आ जाता है। हर मौसम में गोलगप्पे खाने की दीवानगी सिर चढ़कर बोलती है। इस वक्त देश के लगभग सभी राज्यों में मानसून आ चुका है और बारिश हो रही है। हालांकि बरसात में खाने-पीने को लेकर अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। हेल्थ एक्सपर्ट बारिश के मौसम में स्ट्रीट फूड्स से दूर रहने की सलाह देते हैं। खासतौर से गोलगप्पे को लेकर लोगों को अलर्ट किया जाता है। दरअसल, बारिश के मौसम में बाजार के गोलगप्पे आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि गोलगप्पे कैसे बारिश के मौसम में हानिकारक हो सकते हैं।

बारिश में गोलगप्पे खाने के नुकसान
दरअसल बरसात के मौसम में संक्रमण तेजी से फैलता है। इस मौसम में वातावरण में नमी अधिक बढ़ जाती है और रोगाणु भी बढ़ जाते हैं। इसी वजह से खुले और बाहर के खाने में बैक्टीरिया तेजी से फैलते हैं। वहीं गोलगप्पे हर गली नुक्कड़ पर मिल जाते हैं। हर जगह यह आपको साफ पानी और साफ-सफाई से बने हुए मिले ऐसा मुमकिन नहीं है। गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए कई बार खराब पानी का भी इस्तेमाल किया जाता है। कई बार बासी पानी और स्टफिंग का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिस पर लोग ध्यान नहीं देते। ऐसी लापरवाही बीमारी का कारण बनती है।

हो सकती है ये बीमारियां
दरअसल, बारिश के मौसम में बाजार की पानीपुरी या गोलगप्पे खाने से कई तरह की बीमारियों का खतरा बना रहता है। बता दें कि दूषित पानी से हैजा फैलने की संभावना होती है, जिससे आपको दस्त, पाचन क्रिया में गड़बड़ी, पेट में दर्द, आंतों में सूजन, डिहाइड्रेशन, उल्टी की भी समस्या हो सकती है। समय पर इलाज ना मिलने पर व्यक्ति की मौत भी हो सकती है।

टाइफाइट होने का भी खतरा
गोलप्पे खाने से आपको टाइफाइड भी हो सकता है। बरसात में बैक्टीरिया ज्यादा एक्टिव रहते हैं और पानीपुरी के ठेले पर भीड़ भी होती है। ऐसे में कोई संक्रमित इंसान गोलगप्पे के पानी के संपर्क में आता है तो पानी बहुत ही आसानी से कॉन्टैमिनेटेड हो जाता है, जिसे पीकर लोग आसानी से संक्रमित हो जाते हैं। गोलपप्पे खाने से आप टाइफाइड के चपेट में भी आ सकते हैं। यही वजह है कि टाइफाइड को पानीपुरी डिजीज का नाम भी दिया गया है। इससे सिर्फ ना टाइफाइड होने का खतरा रहता है बल्कि और भी बीमारियों से आप परेशान हो सकते हैं।

बचने के लिए इन बातों का रखें ध्यान
बीमारी से बचने के लिए संभव हो तो बरसात में गोलगप्पे खाने से बचना चाहिए। अगर बहुत ज्यादा क्रेविंग हो तो वहीं जाएं जहां पर साफ-सफाई हो। आपको उन्हीं स्टॉल पर गोलगप्पे खाने चाहिए जहां पानी, चटनी और गोलगप्पे सभी चीजें ढ़क कर रखी हुई हो। ये भी ध्यान दें कि गोलगप्पे बेचने वाले ने हाथों में ग्लव्स पहन रखा हो।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button