लाइफ स्टाइल

सुबह उठकर करें सूर्य नमस्कार का अभ्यास, आपका दिल और दिमाग दोनों रहेगा स्वस्थ

आजकल की गड़बड़ लाइफस्टाइल के चलते लोग कई तरह की बीमारियों का शिकार हो रहे हैं. साथ बिजी श्यड्यूल के कारण खुद के लिए समय भी नहीं निकल पाता है. जिसकी वजह से बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है. खासकर आज के समय में अधिकतर लोग डेस्क वर्क और कंम्प्यूटर स्क्रीन पर देर तक काम करते रहते हैं. जिससे कई शारीरिक दिक्कतें बढ़ती हैं. साथ ही दिमागी बीमारियों का भी खतरा बढ़ता है.

लेकिन आपको बता दें, कि योग एकमात्र ऐसा उपाय है जिसकी मदद से आप इन सभी समस्याओं से बच सकते हैं. हालांकि योग पुराने समय से दिमाग और शरीर को हेल्दी रखने के लिए जाना जाता है. सभी योग में से सूर्य नमस्कार एक ऐसा योग है, जिसका अभ्यास करके आप हेल्दी रह सकते हैं. इसे आपको रोजाना सिर्फ 10 मिनट के लिए करना है. हालांकि आप इस योग को सुबह सूर्य उदय के समय ही करें. साथ ही खाली पेट ही करें. आइए जानें इस योग को करने के फायदे….

1. फेफड़ों के लिए फायदेमंद
जब आप सुबह के समय सूर्य नमस्कार कर रहे हों तो उस समय अपनी सांसों पर खास ध्यान दें. सूर्य नमस्कार करते समय लंबी सांस लें और धीरे-धीरे सांस को छोड़ते जाएं. इस तरह से इस योग का अभ्यास करने से आपके लंग्स मजबूद होंगे. साथ ही फेफड़ों की क्षमता भी बढ़ेगी.

2. दिमाग शांत रहता है
मानसिक तनाव से राहत पाने के लिए आप रोजाना सूर्य नमस्कार का अभ्यास करें. इससे आपका माइंड रिलैक्स होता है. घर और ऑफिस के वर्क प्रेशर से छुटकारा पाने के लिए सूर्य नमस्कार उपयोगी योग है. इसलिए तनाव भी कम होता है. इतना ही नहीं इससे इन्सोमनिया की समस्या से भी राहत मिलती है. दिमाग शांत होने के साथ ही ये योग आपका फोकस बेहतर करता है.

3. दिल की सेहत अच्छी होती है
अगर आप रोजाना सुबह सूर्य नमस्कार का अभ्यास करते हैं तो इससे आपके दिल की सेहत सुधरती है. साथ ही दिल से जुड़ी तमाम बीमारियां भी दूर होती है. सूर्य नमस्कार के अभ्यास से ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है. साथ ही आपके दिल की मांसपेशियां भी मजबूत होती हैं.

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button