देश

भारत में ओमिक्रॉन वेरिएंट का नया सब वेरिएंट XBB ला सकता है नई लहर

भारत में ओमिक्रान के सब-वैरिएंट XBB ने परेशानी खड़ी कर दी है। देश के नौ राज्यों में इस वेरिएंट के मामले दर्ज किए जा चुके है। तमिलनाडु में इस वेरिएंट के सबसे अधिक मामले देखने को मिले है। यहां 175 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद पश्चिम बंगाल में 103 मामले दर्ज हुए है।

देश और दुनिया में इन दिनों ओमिक्रॉन वेरिएंट के सब वेरिएंट XBB के मामलों में बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। भारत में अब ये वेरिएंट खतरनाक रुप लेता जा रहा है क्योंकि इसले मामले लगातार सामने आ रहे है। ऐसे में इसके मामले बढ़ना चिंता का सबब है।

जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में इसके सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए है। ये देश के नौ राज्यों में सामने आ चुका है। जानकारी के मतुबाक भारत में 23 अक्तूबर तक XBB वेरिएंट के 380 से अधिक मामले सामने आ चुके है। सबसे अधिक मामले तमिलनाडु में सामने आए है। यहां 175 मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इसके बाद पश्चिम बंगाल में 103 मामले दर्ज हुए है।

 

इन राज्यों में दस्तक दे चुका है सबवेरिएंट 

भारत में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट XBB का पहला मामला पश्चिम बंगाल में देखने को मिला था। इसके अलावा ओडिशा (35), दिल्ली (18), पुडुचेरी (16), कर्नाटक (9), गुजरात (2), राजस्थान (1) में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट XBB के मामले दर्ज हो चुके है। देश में अबतक कुल 380 मामले इसके हो गए है। इस वेरिएंट के बढ़ते मामलों के कारण अन्य राज्यों में भी अलर्ट घोषित क दिया है। बता दें कि इस वेरिएंट का पहला मामला सिंगापुर में देखने को मिला था।

 

विश्व स्वास्थ्य संगठन भी जता चुका है चिंता

विश्व स्वास्थ्य संगठन की तरफ से भी इस वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर की जा चुकी है। संगठन की चीफ साइंटिस्ट सौम्या स्वामीनाथन ने कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि ये वेरिएंट इतना घातक है कि इम्यून सिस्टम को चकमा दे सकता है। इससे कोई भी व्यक्ति आसानी से शिकार हो सकता है। इस वेरिएंट के कारण कई देशों में नई लहर आने की भी संभावना है। कोरोना वायरस के 300 से अधिक सब वेरिएंट सामने आ चुके है। ये वेरिएंट काफी घातक है।

 

ये वेरिएंट इम्यून सिस्टम को धोखा दे सकता है। उन्होंने कहा कि ये घातक वेरिएंट है, मगर इससे पहले भी कई खतरनाक वेरिएंट सामने आ चुके है। ये ऐसा वेरिएंट है जो वैक्सीनेशन के बाद शरीर में बनी एंटीबॉडीज पर भी हावी हो सकता है। ये वेरिएंट कोरोना की नई लहर लाने में सक्षम है।

 

भारत में दर्ज हुए इतने मामले

भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1,326 नए मामले सामने आने से देश में संक्रमण के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 4,46,53,592 पर पहुंच गई है, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 17,912 रह गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के सोमवार सुबह आठ बजे तक अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से आठ और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,29,024 हो गई है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button