देश

Lok Sabha Elections 2024 : तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस में समझौता, सीट बंटवारे को लेकर मंगलवार को करेंगे ऐलान

देश में अगले दो महीनों बाद लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी राजनीति पार्टियों ने कमर कस ली है। इन चुनावों को लिए द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (डीएमके) और कांग्रेस के बीच सीटों का बंटवारा मंगलवार (27 फरवरी) तक पूरा हो जाएगा। तमिलनाडु कांग्रेस कमेटी (टीएनसीसी) के अध्यक्ष के. सेल्वापेरुन्थागई ने बताया कि कांग्रेस मंगलवार को वरिष्ठ नेता टीआर बालू के नेतृत्व वाले द्रमुक प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक करेगी और सीट-बंटवारे पर कार्यवाही पूरी करेगी। हालांकि, एक सप्ताह पहले ही टीएनसीसी अध्यक्ष का पद संभालने वाले के.सेल्वापेरुन्थागई ने चर्चा की औपचारिकताओं पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

2019 में कांग्रेस नौ सीटों पर लगा था चुनाव

गौरतलब है कि 2019 के आम चुनावों में कांग्रेस ने तमिलनाडु की कुल 39 सीटों में से नौ सीटों पर चुनाव लड़ा और थेनी लोकसभा सीट अन्नाद्रमुक से हारकर आठ सीटें जीतीं। यह एकमात्र सीट थी, जिसे 2019 के लोकसभा चुनावों में 38 सीटों पर जीत हासिल करने वाले डीएमके मोर्चे ने तमिलनाडु में खो दिया था।

सीट शेयर को लेकर मंथन जारी

बताया जा रहा है कि डीएमके नेतृत्व इस बात पर जोर दे रहा है कि कांग्रेस केवल सात सीटों पर चुनाव लड़े, लेकिन कांग्रेस नेतृत्व अब तक इस पर सहमत नहीं है। पार्टी जिला सचिवों के नेतृत्व में द्रमुक के स्थानीय नेतृत्व ने जोर देकर कहा है कि कांग्रेस के पास जमीनी स्तर पर कोई ताकत नहीं है और पार्टी चुनाव जीतने के लिए द्रमुक पर निर्भर है। डीएमके थिंक टैंक के मुताबिक ये नेता 2024 के आम चुनाव में कांग्रेस को नौ सीटें आवंटित करने के खिलाफ हैं। एक वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने बताया कि अगर सोनिया या राहुल गांधी एमके स्टालिन को फोन करते हैं, तो कांग्रेस को 2019 के चुनावों में लड़ी गई सभी सीटें मिलने की संभावना है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button