ज्योतिष

मंगलवार के उपाय: किस्मत नहीं दे रही साथ तो मंगलवार के दिन जरूर अपनाएं ये उपाय

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मंगलवार का दिन संकटमोचन हनुमान जी को समर्पित है और इस दिन विधि-विधान से इनका पूजन किया जाता है. कहते हैं कि हनुमान जी अपने भक्तों के सभी संकट हर लेते हैं और इसलिए इनको संकटमोचन भी कहा जाता है. जब व्यक्ति को कार्यों में असफलता हासिल हो रही है और लाख कोशिशों के बाद भी नाकामयाबी का सामना करना पड़ रहा तो हनुमान जी का पूजन अवश्य करना चाहिए. इसके अलावा मंगलवार के दिन कुछ खास उपाय अपनाने से भी आपको लाभ मिलेगा.

मंगलवार के उपाय

  • अगर आप अपनी नौकरी को लेकर परेशान हैं और कार्यक्षेत्र में समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो मंगलवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर मीठे पान का बीड़ा अर्पित करना चाहिए. इस उपाय को करने से आपको नौकरी के क्षेत्र में तरक्की हासिल होगी.
  • इसके अलावा हनुमान जी के मंदिर में जाकर बजरंगबाण का पाठ करना भी लाभदायक होता है. कहते हैं कि बजरंगबाण का पाठ करने से सभी शत्रुओं का नाश होता है. ध्यान रखें कि 21 दिनों तक एक जगह बैठकर यदि अनुष्ठानपूर्वक यह कार्य किया जाए तो अधिक लाभकारी साबित होता है.
  • घर में सुख-शांति और समृद्धि की कामना रखते हैं तो प्रत्येक मंगलवार और शनिवार के दिन हनुमान जी के मंदिर में जाकर वहां गुड़ और चना अर्पित करें. यह उपाय 21 दिनों तक करें और 21वें दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं.
  • अगर आपको भूत-प्रेत से डर लगता है और आप अंधेरे में भी जाने से डरते हैं तो हनुमान जी की पूजा करें. साथ ही मंगलवार के दिन ‘ॐ हं हनुमंते नम:’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे आपके सभी भय दूर होंगे.
  • जो व्यक्ति लंबे से किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहा है तो उसके लिए भी हनुमान जी का पूजन महत्वपूर्ण माना गया है. इसके लिए जल का एक पात्र लेकर हनुमान जी की प्रतिमा के सामने रखकर हनुमान बाहुक का 21 दिनों तक पाठ करें. प्रतिदिन उस जल में से थोड़ा-थोड़ा जल ग्रहण करें. इससे आपको बीमारियों से मुक्ति मिलेगी.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button