देश

IPS अधिकारी रवि सिन्हा RAW के नये चीफ नियुक्त

नई दिल्ली। केंद्र ने सोमवार को 1988 के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी रवि सिन्हा को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का नया प्रमुख (चीफ) नियुक्त किया है। सरकार ने अपने आदेश में कहा, कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 1988 बैच के छत्तीसगढ़ कैडर के आईपीएस अधिकारी रवि सिन्हा को रिसर्च एंड एनालिसिस विंग (रॉ) का नया प्रमुख नियुक्त किया है। वह पंजाब कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत कुमार गोयल की जगह लेंगे। गोल का कार्यकाल 30 जून 2023 को पूरा हो रहा है।

1988 बैच के आईपीएस अधिकारी सिन्हा अपने ऑपरेशनल और जासूसी स्किल के लिए जाने जाते हैं। वह वर्तमान में पीएसओ (निजी सुरक्षा अधिकारी) और कैबिनेट सचिवालय (एसआर) में विशेष सचिव के रूप में कार्यरत हैं।

पंजाब कैडर के 1984 बैच के आईपीएस अधिकारी सामंत कुमार गोयल ने 2019 से एजेंसी के प्रमुख का पद संभाला था। जून 2019 में, गोयल ने रॉ के प्रमुख के रूप में अनिल धस्माना की जगह ली थी।

कई एक्सटेंशन के साथ रॉ चीफ के रूप में गोयल का सफल कार्यकाल रहा। गोयल के कार्यकाल में देश ने 2019 में पाकिस्तान पर बालाकोट एयरस्ट्राइक, जम्मू-कश्मीर में शांतिपूर्ण धारा 370 को निरस्त किया और नामित पाकिस्तानी और खालिस्तानी आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई की।

रॉ भारत की प्रमुख विदेशी खुफिया जानकारी एकत्र करने वाली एजेंसी है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button