Breaking News
Home / top / हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत, अमेरिका में बढ़ रही करीबी : राजनाथ सिंह
New Delhi: Union Defence Minister Rajnath Singh addresses after unveiling statue of Mahatma Gandhi, on the occasion of the 150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi, in New Delhi on Oct 2, 2019. (Photo: IANS/PIB)

हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत, अमेरिका में बढ़ रही करीबी : राजनाथ सिंह

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने रविवार को अमेरिका के रक्षा सचिव मार्क टी. एस्पर को बताया कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भारत और अमेरिका के संबंध और घनिष्ठ हो रहे हैं, और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सहयोग विभिन्न मुद्दों को पीछे छोड़ और गहरा हो गया है।

यहां दक्षिण-पूर्वी एशियाई राष्ट्र संघ (आसियान) डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग प्लस (एडीएमएम प्लस) से इतर एस्पर से द्विपक्षीय वार्ता के दौरान अमेरिका और भारत के बीच मजबूत होते रिश्तों पर खुशी जाहिर करते हुए सिंह ने कहा कि दोनों देशों के बीच रक्षा और सुरक्षा, अर्थव्यवस्था, ऊर्जा, आतंकवाद-रोधी और अंतरवैयक्तिक संबंधों में प्रगति हुई है।

सिंह ने कहा कि हिंद-प्रशांत क्षेत्र के लिए भारत का दृष्टिकोण एक खुले और स्वच्छंद, शांतिपूर्ण, समृद्ध और समावेशी क्षेत्र का है जो कानून का पालन करता है और संप्रभुता तथा क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करता है।

रक्षा मंत्रालय के एक प्रवक्ता ने सिंह का हवाला देते हुए कहा, “भारत के हिंद-प्रशांत क्षेत्र में आसियान केंद्र में है। दोनों देश समुद्री सुरक्षा के क्षेत्र, जिसमें संयुक्त अभ्यास, एचएडीआर अभियान और समुद्री जागरूकता के लिए साथ काम कर रहे हैं।”

बयान के अनुसार, दोनों मंत्रियों ने क्षेत्रीय सुरक्षा और द्विपक्षीय रक्षा सहयोग के अन्य मुद्दों पर भी चर्चा की।

बैठक सकारात्मक संदेश के साथ समाप्त हुई और रक्षा मंत्री अगले महीने वाशिंगटन में दो प्लस दो वार्ता पर महत्वपूर्ण चर्चा करने के लिए उत्साहित हैं।

सिंह एडीएमएम प्लस की बैठक में शामिल होने थाईलैंड के बैंकॉक में हैं। वे रक्षा और सुरक्षा प्रदर्शिनी 2019 के उद्घाटन समारोह में भी शामिल होंगे।

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *