लाइफ स्टाइल

सर्दियों में मूली के साथ भूलकर भी न खाएं-पीएं ये 4 चीजें, सेहत पर पड़ेगा बहुत भारी

सर्दियों के मौसम शुरू हो गया है और बाजार में मूली भी आना शुरू हो जागई है। मूली को लोग सब्जी के रूप में खाते हैं और कई लोग सलाद में भी मूली का प्रयोग करते हैं। बता दें कि मूली सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। मूली विटामिन ए, बी और सी, प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन जैसे कई मिनरल्स से भरपूर मानी जाती है। मूली पाचन के लिए भी एक बेहतरीन सब्जी है। इसी वजह से लोग सर्दियों में इसे खाना पसंद करते हैं। हालांकि मूली के साथ कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए। इससे यह आपकी सेहत के लिए भारी पड़ सकती है।

खीरा 
कई लोग मूली को सलाद के रूप में भी खाते हैं। ऐसे में कई लोग सलाद में खीरे और मूली को सलाद में सर्व करते हैं। लेकिन खीरा और मूली को एक साथ नहीं खाना चाहिए। यह आपकी सेहत के लिए भी ठीक नहीं है। बता दें कि खीरे में एस्कॉर्बेट होता है, जो विटामिन सी को अवशोषित करने का काम करता है। ऐसे में इन दोनो चीजों को एक साथ नहीं खाएं।

करेला
अगर आप मूली और करेले को एक साथ किसी भी तरह से खाते हैं तो सावधान हो जाइए। यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, इन दोनों में पाए जाने वाले नेचुरल तत्व आपस में क्रिया कर आपकी सेहत बिगाड़ सकते हैं। इससे आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है और यह दिल के लिए भी खतरनाक होता है।

संतरा
मूली के साथ कई लोग संतरे भी खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि मूली के साथ संतरा खाने से भी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इन दोनों का मेल जहर की तरह काम करता है। यह न केवल आपको पेट की समस्याओं का रोगी बनाएगा बल्कि आपको और भी हेल्थ संबंधी परेशानी हो सकती है।

दूध
मूली खाने के तुरंत बाद दूध पीने से परेशानी हो सकती है क्योंकि मूली सिस्टम को गर्माहट देती है और इसे दूध के साथ मिलाने से सीने में जलन, एसिड रिफ्लक्स और पेट में दर्द हो सकता है। ऐसे में इन दोनो को खाने के बीच घंटों का अंतर रखें।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button