देश

AIIMS के सर्वर को चीन ने किया था हैक, साइबर अटैक पर बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: 

दिल्ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के सर्वर पर साबइट अटैक को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. केंद्रीय परिवार एवं स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से आई जानकारी के अनुसार एम्स सर्वर को चीन ने हैक किया था. एम्स के 100 सर्वर में पांच को हैक किया गया था. सभी हैक हुए पांचों सर्वर का डाटा वापस हासिल कर लिया गया है. गौरतलब है कि 23 नवंबर को एम्स के सर्वर पर साइबर अटैक का मामला सामने आया था. इस साइबर अटैक को हांगकांग की दो मेल आईडी से करा गया था. इस मामले की जांच में जुटी दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने इस बात की जानकारी दी है. इसका आईपी एड्रेस हांगकांग का बताया जा रहा है. इसमें चीन की भूमिका बताई जा रही है.

विदेश मंत्रालय को दी जानकारी 

पुलिस के सूत्रों के अनुसार, जांच में एक मेल आईडी का आईपी एड्रेस भी सामने आया है. ये आईपी एड्रेस 146.196.54.222 है. इसका पता ग्लोबल नेटवर्क, फ्रांसिट लिमिटेड रोड डी/तीन एफ ब्लाक-दो, 62 युआन रोड हांगकांग-00852 बताया गया है. विदेश मंत्रालय को दिल्ली पुलिस ने इस मामले में सूचना दी थी.

ऑनलाइन सेवाओं पर पड़ा था असर 

इस मामले को लेकर पुलिस ने खंडन किया कि हैकर्स फिरौती मांग रहे थे. यह फिरौती क्रिप्टोकरेंसी में 200 करोड़ रुपये थी. साइबर हमले के कारण कई विभागों की सेवाएं प्रभावित हुई हैं. इसमें बिलिंग के साथ ऑनलाइन अपॉइंटमेंट के काम रुके रहे. गौरतलब है ​कि एम्स में हर साल करीब 38 लाख मरीज इलाज कराते हैं. ऐसा कहा जा रहा है कि इन मरीजों का डाटा चुराने के लिए एम्स के सर्वर पर अटैक किया गया.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button