लाइफ स्टाइल

अगर आप ठंड में पीते हैं नारियल पानी, एक बार जान लें इससे होने वाले नुकसान

नारियल पानी सेहत के लिए सबसे हेल्दी फूड्स में से है, लेकिन ये कंफ्यूजन अक्सर परेशान करती है कि इसे ठंड में पीना सही है या नहीं. कहते हैं कि एक गिलास नारियल पानी कई गिलास नॉर्मल वाटर के बराबर होता है. लेकिन इसे ठंड में पीने के कोई नुकसान होने है या नहीं ये कंफ्यूजन लोगों में अक्सर बनी रहती है.

सर्दी और जुकाम: ठंड में सुबह-सुबह और शाम के समय अगर नारियल पानी पी लिया जाए, तो इससे सर्दी या जुकाम के होने का खतरा बन जाता है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे ठंड में दोपहर के समय ही पीना चाहिए.

ब्लड प्रेशर: ठंड के दौरान ब्लड प्रेशर ज्यादा प्रभावित होता है और इस दौरान ऐसे मरीजों को नारियल पानी नहीं पीना चाहिए. दरअसल, नारियल पानी में ब्लड प्रेशर को डाउन करने के गुण होते हैं और जरूरत से ज्यादा पानी से ब्लड प्रेशर लो भी हो सकता है.

बार-बार यूरिन आना: सर्दियों में अगर आप नारियल पानी का ज्यादा सेवन करते हैं, तो इससे बार-बार यूरिन आने की दिक्कत हो सकती है. दोपहर में बस एक गिलास नारियल पानी पीने का रूटीन फॉलो करें.

लूज मोशन: ये सच है कि किसी भी चीज की अति शरीर के लिए नुकसानदायक होती है. इसी तरह अगर नारियल पानी का ज्यादा सेवन किया जाए, तो ऐसे में लूज मोशन की सिचुएशन बन सकती है. शरीर में पानी की मात्रा बढ़ने पर ऐसा होता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button