लाइफ स्टाइल

सर्दियों में इस तरह कर लें बादाम का सेवन, सेहत को मिलेंगे कमाल के फायदे

बादाम खाना (almond meal) दिमाग और सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. बादाम खाने से दिमाग (mind) का विकास और याद्दाश्त मजबूत बनती है. बादाम खाने से इम्यूनिटी मजबूत (Immunity strong) होती है. बादाम खाने से वजन कम होता है. बादाम का ग्लाइसेमिक लोड जीरो होता है, जिसकी वजह से पाचन तंत्र मजबूत बनता है. बच्चों के दिमाग के विकास (Brain Development) में भी बादाम मदद करता है. रोज बादाम खाने से हड्डियां और दांत मजबूत बनते हैं. जानिए बादाम खाने के फायदे, बादाम खाने का सही समय और दिन में कितने बादाम खाने चाहिए.

सर्दियों में भीगे हुए बादाम का सेवन कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं (health problems) से छुटकारा दिलाता है. भीगे हुए बादाम से शरीर पोषण जल्दी अवशोषित कर पाता है. भीगे हुए बादाम पचाने में भी आसान होते हैं. ये डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल (cholesterol) जैसी बीमारियों को काबू रखने में भी मददगार है. साथ ही इससे हृदय का स्वास्थ्य भी अच्छा रहता है.

अगर आप भीगे हुए बादाम खाकर बोर हो गए हैं या आप किसी दिन उन्हें भिगोना भूल गए तो आप इन्हें भूनकर भी खा सकते हैं. वास्तव में कच्चे बादाम की तुलना में भुने हुए बादाम में पोषक तत्वों की मात्रा अधिक होती है. आप भुने हुए बादाम को सुबह या शाम स्नैक्स के रूप में खा सकते हैं.

सर्दियों में दूध और बादाम का सेवन शरीर के लिए बहुत अच्छा है. आप चाहें तो दूध के साथ बादाम भी खा सकते हैं या फिर बादाम का पाउडर बनाकर इसे दूध में मिला सकते हैं. इस बादाम के दूध को रात को सोने से पहले पीना चाहिए. इससे आपको ठंड में अंदर से गर्माहट मिलेगी. साथ ही ये आपको पूरे दिन एनर्जेटिक भी बनाएगा.

बादाम को हलवे के रूप में भी खाया जा सकता है. बादाम का हलवा ना केवल आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त करेगा बल्कि आपकी ब्रेन हेल्थ और स्किन का भी ख्याल रखता है. बादाम से मेटाबॉलिज्म तेज होता है इसलिए इससे आपको वजन कम करने में भी मदद मिलती है.

सर्दियों के मौसम में अक्सर हम सभी के घरों में कई तरह के आटे, गुड़, तिल को मिलाकर लड्डू बनाए जाते हैं. दरअसल, ये लड्डू ठंड के मौसम में शरीर को अंदर से गर्म रखते हैं और ताकत भी देते हैं. लेकिन, अगर आप इनमें बादाम का पाउडर मिला देते हैं तो इससे लड्डुओं के पोषक तत्व और बढ़ जाएंगे. इससे आपको भरपूर मात्रा में प्रोटीन, विटामिन्स, मिनरल्स और फाइबर मिलेगा जिससे आपका शरीर पूरे साल चुस्त-दुरुस्त रहेगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button