खेल

22 महीनों बाद क्रिकेट में वापसी कर रहा है यह तेज गेंदबाज, IPL में बुमराह का होगा जोड़ीदार

लंदन । चोट के बाद क्रिकेट में वापसी करना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान नहीं होता है। चोट के बाद वापसी करने पर खिलाड़ी के प्रदर्शन पर सभी की निगाहें होती है। ऐसा ही एक खिलाड़ी लंबे समय बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहा है।

इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर की एक साल 10 महीनों बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी होने जा रही है। उन्हें साउथ अफ्रीका दौरे पर इंग्लैंड के 14 खिलाड़ियों की टीम में चुना गया है। आर्चर ने मार्च 2021 में भारत के खिलाफ आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था। यह एक टी-20 मैच था। इस वापसी ने उन्हें 2023 का आईपीएल खेलने के लिए भी उपलब्ध बना दिया। वह इंजरी के चलते लंबे समय तक क्रिकेट से दूर हो गए थे।

27 जनवरी से शुरू होगी वनडे सीरीज

जोस बटलर की कप्तानी में इंग्लैंड की टीम 27 जनवरी से साउथ अफ्रीका के खिलाफ 3 वनडे खेलेगी। सीरीज के 14 प्लेयर्स की लिस्ट में आर्चर का भी नाम है। उनके साथ हैरी ब्रूक, बेन डकेट, रीस टॉपले जैसे प्लेयर्स के नाम भी हैं। इंजर्ड लियाम लिविंगस्टन को टीम में जगह नहीं मिली है। टीम में जो रूट को बाहर कर डेविड मलान को शामिल किया गया है। साथ ही टी-20 वर्ल्ड कप टीम से बाहर रहे आउट ऑफ फॉर्म जेसन रॉय को भी टीम में चुना गया है। इस सीरीज से पहले आर्चर साउथ अफ्रीका की टी-20 लीग में एमआई केपटाउन की तरफ से 2 मैच खेलेंगे।

सर्जरी का इलाज करा कर टीम में लौटे

मार्च 2021 में आर्चर को कोहनी में चोट लगी थी। इस चोट के बाद उन्हें सर्जरी करानी पड़ी। इसके बाद उन्हें पीठ में खिंचाव महसूस होने लगा। इंग्लैंड क्रिकेट ने इसकी सर्जरी भी कराई। 2 सर्जरी के बाद पूरी तरह रिकवर होने में आर्चर को करीब 21 महीनों का टाइम लग गया। उन्होंने इंग्लैंड के पाकिस्तान दौरे से पहले नवंबर में इंग्लैंड-ए के लिए 4 दिवसीय मैच भी खेला था। जिसमें उन्होंने कुछ ओवर्स बॉलिंग भी की थी। ऐसे में फिटनेस रिपोर्ट आने के बाद उनका सिलेक्शन किया गया है।

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के हाईएस्ट विकेट टेकर

आर्चर 2019 की वर्ल्ड कप विनिंग इंग्लैंड टीम का हिस्सा भी थे। उन्होंने टूर्नामेंट में इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा 20 विकेट लिए थे। इंग्लैंड के लिए अब तक 17 वनडे में वह 30 विकेट ले चुके हैं। इस दौरान उन्होंने 4.74 के इकोनॉमी रेट से ही रन दिए।

आईपीएल में बुमराह के साथ बॉलिंग कर सकते हैं

इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी के साथ माना जा रहा है कि वह इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन में भी खेलते नजर आ सकते हैं। उन्हें पिछले ऑक्शन में मुंबई इडियंस ने 8 करोड़ रुपए में खरीदा था। ऐसे में अगर आर्चर आईपीएल खेलते हैं तो वह जसप्रीत बुमराह के साथ बॉलिंग करते नजर आएंगे। बुमराह भी मुंबई से ही आईपीएल खेलते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि बुमराह भी आईपीएल से पहले तक फिट हो जाएंगे।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button