हमारा शहर

Jabalpur cantt के धार्मिक स्थलों का मामला : मंदिरों में सुबह से कीर्तन -भजन ,सड़क पर विरोध

जबलपुर। केंट के प्रमुख धार्मिक स्थलों को हटाए जाने को लेकर आज 4 जनवरी को भी गहमागहमी का माहौल बना हुआ है। प्रस्तावित कार्रवाई को ध्यान में रखते हुए केंट बोर्ड और रक्षा संपदा विभाग (डीईओ) के अधिकारी तय समय पर केंट पुलिस थाने पहुंच गए। वहीं जिन धार्मिक स्थलों को चिन्हित किया गया था, वहां भी काफी हलचल बनी हुई थी। मंदिरों के अंदर भजन कीर्तन हो रहा था तो सड़क पर नारेबाजी चल रही थी।

इसी बीच बाबादीन चौक स्थित हनुमान मंदिर समिति की ओर से कांग्रेस नेता अभिषेक चौकसे, अमरचंद बावरिया, राहुल रजक ने पुलिस एवं प्रशासन के आला अधिकारियों को बताया कि उन्होंने ने एमपी हाईकोर्ट में अर्जेंट हेयरिंग के लिए आवेदन लगाया है। आवेदन पर सुनवाई हो जाने तक जनभावना को ध्यान में रखते हुए उन्हें कुछ घंटों का समय दिया जाए। वहीं प्रशासन का कहना था कि कोर्ट से राहत न मिलने की स्थिति में कार्रवाई आज ही की जाएगी। दरअसल जिला प्रशासन ने इसके पहले 2 जनवरी की तिथि कार्रवाई के लिए तय की थी। लेकिन उस दिन भी केंट बोर्ड कार्यालय में विरोध शुरू हो गया था। जिसके बाद प्रशासन ने सभी को तीन जनवरी की शाम तक का समय दिया था।

उल्लेखनीय है कि एमपी हाईकोर्ट ने शासकीय भूमि पर बनाए गए व यातायात में बाधक धार्मिक स्थालों को हटाने का आदेश दिया था। इस मामले में याचिकाकर्त्ता ने न्यायालय को बताया था कि 2014 से अवमानना याचिका लंबित होने के बाद भी अभी तक कई धार्मिक स्थलों को नहीं हटाया गया है। जिसके बाद एमपी हाईकोर्ट ने तत्काल बचे हुए धार्मिक स्थल हटाने के निर्देश दिए है। एमपी हाईकोर्ट को पूर्व में शासकीय भूमि पर बने धार्मिक स्थलों की जो सूची केंट बोर्ड द्वारा प्रस्तुत की गई थी। एमपी हाईकोर्ट में केंट बोर्ड द्वारा जो धार्मिक स्थलों की सूची दी गई है उसमें पहलवान बाबा चौक स्थित हनुमान मंदिर, पंचमुखी हनुमान मंदिर सदर एवं बाबादीन चौराहे स्थित हनुमान मंदिर को हटाया जाना है। इसके अलावा रक्षा संपदा विभाग के प्रबंधन में आने वाली जमीनों से भी मंदिर -मजार हटाए जाने हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button