लाइफ स्टाइल

शकरकंद के सेवन से मिल सकता है कई समस्याओं से छुटकारा

शकरकंद को स्वीट पोटैटो (Sweet Potatoes) के नाम से भी जाना जाता है. यह एक जड़ वाली सब्जी होती है. इसके बाहर का छिलका ब्राउन या बैंगनी (peel brown or purple) कलर का होता है. इसका स्वाद मीठा और स्टार्ची (taste sweet and starchy) होती है. इसमें कई तरह के पोषक तत्व (variety of nutrients) होते हैं जिस कारण इसे सेहत के लिए काफी फायदेमंद (Very beneficial for health) माना जाता है।

शकरकंद में फाइबर, विटामिन A, C और B6 के साथ ही पोटेशियम और मैंगनीज भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इसके साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं जो शरीर की फ्री रेडिकल्स से लड़ने में मदद करते हैं. शकरकंद का ग्लाइसेमिक इंडेक्स नॉर्मल आलू की तुलना में काफी कम होता है, जिससे यह ब्लड शुगर लेवल को बढ़ने नहीं देता. ऐसे में डायबिटीज के मरीजों के लिए इसे काफी अच्छा माना जाता है. आइए जानते हैं शकरकंद खाने के कुछ फायदों के बारे में-

हड्डियों के लिए फायदेमंद-
शकरकंद विटामिन डी का एक बहुत अच्छा सोर्स है. यह विटामिन दांतों, हड्डियों, त्वचा और नसों की ग्रोथ व मजबूती के लिए आवश्यक होता है.

आयरन का अच्छा सोर्स-
शकरकंद में भरपूर मात्रा में आयरन होता है. आयरन की कमी से हमारे शरीर में एनर्जी नहीं रहती, रोग प्रतिरोधक क्षमता प्रभावित होती है और ब्लड सेल्स का निर्माण भी ठीक से नहीं होता. शकरकंद आयरन की कमी को दूर करने में मददगार रहता है.

ब्लड शुगर कम करे-
शकरकंद में कैरोटीनॉयड नामक तत्व पाया जाता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. वहीं इसमें मौजूद विटामिन बी6 डायबिटिक हार्ट डिजीज में भी फायदेमंद होता है.

किडनी के लिए फायदेमंद-
शकरकंद पोटेशियम का एक बहुत अच्छा माध्यम है. यह नर्वस सिस्टम की सक्रियता को सही बनाए रखने के लिए आवश्यक है. साथ ही किडनी को भी स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण योगदान देता है.

इंफ्लेमेशन करे कम-
शकरकंद में एंटी- इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं, जो हार्ट डिजीज, कैंसर और गठिया जैसी पुरानी बीमारियों से जुड़ा होता है.

वजम कम करे-
शकरकंद काफी पौष्टिक होता है और इसे खाने से आपका पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है. इसमें फाइबर की मात्रा काफी ज्यादा होती है जिस कारण इसे वजन कम करने के लिए काफी अच्छा माना जाता है.

इम्यून सिस्टम को करे बूस्ट-
शकरकंद में विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जिस कारण यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने में काफी फायदेमंद माना जाता है. यह शरीर की इंफेक्शन और बीमारियों से लड़ने में मदद करता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button