Uncategorized

Bangalore Air Show : HAL ने HLFT-42 एयरक्राफ्ट से हटाया बजरंगबली का स्टिकर, डायरेक्टर ने कही ये बात

बेंगलुरु। हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने एयरशो में प्रदर्शित HLFT-42 विमान मॉडल की टेल से भगवान हनुमान की फोटो को हटा दिया है। बेंगलुरु में एयरो इंडिया 2023 का आयोजन किया गया। बता दें कि सोमवार को बेंगलुरु में 5 दिवसीय एयर शो के उद्घाटन समारोह के दौरान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड द्वारा HLFT-42 (हिंदुस्तान लीड फाइटर ट्रेनर) विमान के स्केल मॉडल को लॉन्च किया गया था।

जहां यह मॉडल सबसे ज्यादा सुर्खियों में था। इसकी टेल पर हनुमानजी की फोटो थी। साथ ही एक मैसेज भी लिखा था- The Storm Is Coming (तूफान आ रहा है)। इसके बाद सोशल मीडिया पर इस स्टिकर को लेकर खूब विवाद हुआ। आखिरकार कंपनी ने इस विमान से स्टिकर को हटा दिया।

कंपनी ने बताई दो वजह

कंपनी ने विमान पर भगवान हनुमान की तस्वीर होने की दो वजह बतायी थी। कंपनी ने कहा था कि यह विमान हनुमान जी की शक्तियों से प्रेरित है। कंपनी ने बताया कि जब उन्होंने पहला ट्रेनर विमान बनाया था, जिसका नाम मारूत था। इसका शब्दिक अर्थ मारूति है यानी कि पवन देव और पवन देव के पुत्र थे भगवान हनुमान।

HAL के डायरेक्टर ने कही ये बात

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के सीएमडी सीबी अनंतकृष्णन ने बेंगलुरु में एयरो इंडिया शो में प्रदर्शित HLFT-42 विमान मॉडल की पूंछ से भगवान हनुमान की तस्वीर को हटाने पर प्रतिक्रिया दी। उन्होंने कहा कि हमने भगवान हनुमान की तस्वीर सिर्फ विमान की शक्ति को दर्शाने के लिए लगाई थी, लेकिन इस पर चर्चा करने के बाद हमने इसे हटाने का फैसला किया। यह एक साधारण सी बात थी और पिछले ट्रेनर एयरक्राफ्ट ‘मारुत’ पर आधारित थी, लेकिन हमने इस पर विवाद होते हुए देखा। परियोजना अभी भी प्रारंभिक चरण में है। हम केवल इस पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button