लाइफ स्टाइल

डायबिटीज के मरीज खा सकते हैं रोज इतने चम्मच चीनी! ब्लड शुगर पर नहीं पड़ेगा असर

अक्सर कहा जाता है कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों को मीठा नहीं खाना चाहिए, वरना उनका शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. हमारी डाइट में कई ऐसी खाने-पीने की चीजें होती हैं, जिनमें मीठे की कुछ मात्रा होती है. कई फास्ट फूड्स और जूस में भी एडेड शुगर (Added Sugar) होती है. जिन लोगों को ब्लड शुगर लेवल बहुत ज्यादा होता है, उन्हें इन फूड्स से दूरी बनाने की सलाह दी जाती है. अब सवाल उठता है कि क्या डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में शुगर वाले फूड्स शामिल करने चाहिए या नहीं? अगर हां, तो कितनी मात्रा में शुगर का सेवन करना सुरक्षित माना जाता है. इन सभी जरूरी सवालों के जवाब विस्तार से जान लेते हैं.

डायबिटीज की बीमारी से जूझ रहे लोगों को हर दिन कितनी मात्रा में शुगर खानी चाहिए? वेरीवेल हेल्थ की रिपोर्ट के मुताबिक इस बारे में सटीक तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता, क्योंकि हर मरीज की कंडीशन अलग होती है. ऐसे लोगों के डॉक्टर ही इस बारे में सही सुझाव दे सकते हैं. हालांकि हेल्थ की कुछ संस्थाओं द्वारा जारी गाइडलाइंस को देखकर भी आपको इस बारे में आइडिया जरूर लग जाएगा. खास बात यह है कि वयस्क पुरुष, महिलाओं और बच्चों के लिए शुगर की मात्रा अलग-अलग होनी चाहिए, ताकि उनके ब्लड शुगर पर ज्यादा असर न पड़े. हालांकि शुगर का सेवन करने से ब्लड शुगर पर सीधे असर होता है और उसमें बढ़ोतरी हो जाती है. ऐसे में डायबिटीज पेशेंट्स को कम से कम शुगर लेनी चाहिए.

हर दिन इतनी मात्रा में चीनी खाना सेफ
अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन (AHA) के सुझावों के अनुसार वयस्क पुरुषों को एक दिन में 36 ग्राम से ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए. महिलाओं को 25 ग्राम तक ही शुगर की मात्रा लेनी चाहिेए. 2 से 18 साल की उम्र तक के बच्चों को एक दिन में अधिकतम 24 ग्राम चीनी का सेवन करना चाहिए. एक चम्मच में करीब 4-5 ग्राम चीनी होती है. 2 साल से कम उम्र के बच्चों को एडेड शुगर की किसी भी मात्रा को सेफ नहीं माना जा सकता है. डायबिटीज की समस्या से जूझ रहे लोगों को अपनी डाइट में इस मात्रा से भी कम चीनी का सेवन करना चाहिए. ऐसे मरीजों के लिए यह मात्रा भी खतरनाक हो सकती है. शुगरी ड्रिंक्स का सेवन तो डायबिटीज के मरीजों के लिए बेहद खतरनाक हो सकता है, क्योंकि कोल्ड ड्रिंक्स की एक छोटी केन में करीब 40 ग्राम शुगर होती है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button