देश

फडणवीस ने शिंदे सरकार का पहला बजट किया पेश

मुंबई। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने राज्य में एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली सरकार का गुरुवार को पहला बजट पेश किया और विभिन्न योजनाओं की घोषणा की।

श्री फडणवीस ने कहा कि राज्य परिवहन विभाग की बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं को टिकट में 50 प्रतिशत की छूट प्रदान की जाएगी और महात्मा फुले आरोग्य योजना की राशि को 1.5 लाख रुपये से बढ़कर पांच लाख रुपये कर दिया गया है।

विधानसभा में बजट पेश करते हुए श्री फडणवीस ने कहा कि धनगर समुदाय के विकास के लिए 1,000 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे और भेड़, बकरी सहकारी विकास निगम की स्थापना की जाएगी।शिवनेरी किला में शिव छत्रपति जीवन संग्रहालय, किलों का संरक्षण करने के लिए 3,000 करोड़ का प्रावधान किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक की 350वीं वर्षगांठ के अवसर पर अनेक जगहों पर 350 करोड़ का बजट बनाया जाएगा। पुणे के अंबेगांव में छत्रपति शिवाजी महाराज कॉन्सेप्ट पार्क के लिए 50 करोड़ रुपये और मुंबई, अमरावती, नासिक, छत्रपति संभाजीनगर, नागपुर में शिव गार्डन के लिए 250 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने बजट में प्राकृतिक खेती को बढ़ावा देने के लिए तीन वर्षों के लिए 1,000 करोड़ रुपये का प्रावधान की घोषणा की।

श्री फडणवीस ने एलान किया कि राज्य किसानों को अब सिर्फ एक रुपये में फसल बीमा मिलेगा। उन्होंने धान उत्पादक किसानों को प्रति हेक्टेयर 15 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि देने की भी घोषणा की।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button