ज्योतिष

लाल कलावे का टोटका: हर मनोकामना पूरी करेगा लाल कलावे का यह अद्भुत टोटका

हिंदू धर्म में जब भी कोई पूजा, प्रतिष्ठा, हवन या व्रत-उपवास आदि होते हैं तो लाल कलावे का विशेष तौर पर उपयोग किया जाता है. भगवान को वस्त्र के तौर पर कई बार कलावा अर्पित करते हैं तो कभी केले के परिक्रमा करते हुए उसे लाल कलावा बांधते हैं. यहां तक कि पूजा के दौरान कलावा हाथ में बांधने की भी प्रथा है और इसे बहुत शुभ माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि यह लाल कलावा आपकी ​बंद किस्मत के ताले खोल सकता है? जी, हां आज हम आपको यहां लाल कलावे के कुछ अद्भुत उपाय बता रहे हैं जो कि आपकी हर मनोकामना को पूर्ण करने में मददगार साबित होंगे.

लाल कलावे के अचूक उपाय

एक छोटा सा लाल कलावा लें और उस पर भगवान गणेश जी के चरणों का सिंदूर लगाएं. इसके बाद उस कलावे को गणेश जी के चरणों में ही कुछ देर के लिए रख दें. फिर गणेश जी की प्रतिमा के समक्ष बैठकर ही ‘ॐ श्री गणेशाय नमः’ मंत्र का 108 बार जाप करें. इसके बाद गणेश जी की आरती करें और फिर लाल कलावे को उठाकर मन ही मन ॐ श्री गणेशाय नमः मंत्र का उच्चारण करते हुए कलावे में सात गांठ बांध दें. फिर इस कलावे को अपने गले में धारण करें. अगर गले में धारण करना संभव नहीं है तो अपने पर्स में भी कलावा रख सकते हैं. इस उपाय को अपनाने से आपकी सभी मनोकामनाएं पूरी होंगी और जीवन में कभी धन-दौलत की कमी नहीं होगी.

लाल कलावे के नियम

पूजा में उपयोग होने वाले लाल कलावे को बांधने के भी कुछ नियम होते हैं. जिनके बारे में पता होना बेहद जरूरी है.

  • हाथ में कलावा बंधवाते समय कभी भी हाथ खाली नहीं होना चाहिए. उस दौरान मुट्ठी में कुछ पैसे या फूल रख लें उसके बाद ही कलावा बंधवाएं.
  • हाथ में कलावा केवल तीन बार ही लपेटा जाता है. कहते हैं कि तीन बार कलावा लपेटने का मतलब है कि आप तीन पीढ़ियों को समेटकर चलेंगे.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button