देश

CM शिवराज ने ओलावृष्टि से प्रभावित फसलें देखी, किसानों की कर्ज वसूली स्थगित; जीरो परसेंट ब्याज पर मिलेगा कर्जा

विदिशा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को विदिशा जिले की गुलाबगंज तहसील के पटवारी खेड़ी, घुरदा मड़ी गांव में ओलावृष्टि से फसलों को हुए नुकसान का जायजा लिया। उन्होंने किसानों को ढांढस बंधाते हुए संवाद किया। सीएम शिवराज किसान के साथ खेत में बैठ गए और फसल को को देखा और बोले- किसान चिंता न करें, प्रत्येक प्रभावित खेत का सर्वे मानवीय दृष्टिकोण और उदारता से होगा, जिससे किसानों को भरपूर राहत दी जा सके। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में प्रभावित जिलों में सर्वे का कार्य जारी है।

सीएम ने पीड़ित किसानों की कर्ज वसूली स्थगित कर दी जाएगी। साथ ही ब्याज भी सरकार ही भरेगी और अगली फसल के लिए भी जीरो प्रतिशत ब्याज पर लोन दिलाया जाएगा। अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोई भी हीला हवाली नहीं करें और पारदर्शी तरीके से नुकसान का सर्वे करें। उन्होंने कहा कि सर्वे सूची पंचायत भवन पर प्रदर्शित की जाएगी और आपत्ति होने पर उसका भी निराकरण किया जाएगा।

किसान चिंता नहीं करें : सीएम

सीएम ने कहा, गेहूं, सरसों, धनिया, चना, मसूर सहित हार्टिकल्चर फसलों का सर्वे किया जाएगा। राजस्व, पंचायत और कृषि विभाग के कर्मचारी मिलकर सर्वे करेंगे। हमारे जनप्रतिनिधि भी साथ में रहेंगे।

फसल बीमा की राशि अलग से दी जाएगी

ओलावृष्टि और असमय बारिश से फसलों के 50 प्रतिशत से अधिक के नुकसान पर किसानों को प्रति हेक्टेयर अब 32 हजार रुपए की राहत राशि दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल बीमा की राशि अलग से दी जाएगी। सीएम ने कहा कि किसान चिंता नहीं करें, परेशान न हों, चिंता के लिए मैं मुख्यमंत्री हूं और किसान बहिन और भाइयों को सभी तरह के संकट से बाहर निकाल कर ले जाऊंगा।

पशु हानि, मकानों की क्षति पर सहायता दी जाएगी : सीएम

सीएम शिवराज ने किसानों से कहा कि एक हेक्टेयर फसल में 50 प्रतिशत से अधिक नुकसान पर अब 32 हजार , गाय भैंस की हानि पर साढ़े 37 हजार, भेड़ बकरी पर 4000, बछिया पर 2000 तथा मुर्गा-मुर्गी की हानि पर 100 रुपए प्रत्येक के मान से राहत राशि दी जाएगी। मकानों की क्षति पर भी सहायता दी जाएगी।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button