ज्योतिष

घर और दुकानों पर क्यों टांगते हैं नींबू-मिर्च? जानें ये दिलचस्प वजह

अक्सर लोग अपने घरों के बाहर या दुकानों पर नींबू-मिर्ची टांगते हैं. खास तौर से किसी भी नए चीज की शुरुआत में नींबू पर पांच या सात मिर्च बांधकर लटकाना शुभ माना जाता है. ऐसा माना जाता है कि इससे  घर या व्यापार को बुरी नजर नहीं लगती है. तंत्र –मंत्र और टोटकों में इसका विशेष उपयोग किया जाता है. हालांकि कई लोग इस टोटके को अंधविश्वास भी मानते हैं. ज्योतिष में नींबू-मिर्च के टोटके को बहुत शक्तिशाली माना जाता है. कहा जाता है कि नींबू का खट्टापन और मिर्च का तीखापन लोगों की बुरी नजर से बचाता है.

दुकानों पर क्यों टांगते हैं नींबू-मिर्च

नींबू का इस्तेमाल बुरी नजर से बचाने से किया जाता है. स्वाद में नींबू बहुत खट्टा होता जबकि मिर्च तीखी होती है. दोनों का ही यह गुण व्यक्ति की एकाग्रता और ध्यान को तोड़ने में कारगर माना जाता है. माना जाता है कि किसी के घर या दुकान पर कोई व्यक्ति एकाग्र होकर एकटक उसे ही देखे तो उस चीज पर बुरी नजर लग जाती है. नींबू-मिर्च टांगने से देखने वाले का ध्यान इन पर टिकता है और उसकी एकाग्रता भंग हो जाती है. यही वजह है कि ज्यादातर लोग अपने घर या दुकानों पर नींबू-मिर्च टांगते हैं. वहीं वास्तु के अनुसार नींबू और मिर्च में कीटनाशक गुण होते हैं और इन्हें दरवाजे पर लगाने से वातावरण शुद्ध रहता है. यह नकारात्मक ऊर्जा को रोकने का काम करता है.

नींबू-मिर्च का वैज्ञानिक कारण

कहा जाता है कि जब कोई मिर्च और नींबू जैसी चीजें देखता है तो उसके मन में इसका स्वाद महसूस होने लगता है. इस कारण वो मिर्च और नींबू को ज्यादा देर तक देख नहीं पाता है और वहां से फौरन अपना ध्यान हटा देता है.नींबू-मिर्च को दरवाजे पर लटकाने का एक वैज्ञानिक कारण भी है. कहा जाता है कि नींबू का का खट्टापन और मिर्च का तीखापन काफी तेज गंध छोड़ता है और इसे दरवाजे पर लगाने से घर के अंदर मक्खी-मछर नहीं आते हैं.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button