देश

MP Weather: मध्य प्रदेश में 10 से 17 मई के बीच गर्मी तोड़ेगी रिकॉर्ड; 8 दिन चलेगी हीट वेव, अभी टेम्प्रेचर 42 डिग्री पारा

 मध्य में मई महीने की शुरुआत में ही गर्मी ने अपने तेवर देखने शुरू कर दिए है। मौसम विभाग के अनुसार मई के महीने में 5 से 8 दिन हीट वेव, यानी गर्म हवाएं चलेंगी। इसका ज्यादा असर ग्वालियर-चंबल संभाग में पड़ेगा। वहीं IMD ने यह अनुमान जताया है कि 10 से 17 मई के बीच और महीने के आखिरी दिनों में भीषण गर्मी पड़ सकती है। इससे पहले मई के पहले ही दिन प्रदेश के 9 शहरों में दिन का टेम्प्रेचर 40 डिग्री के पार रहा। सबसे गर्म खरगोन रहा। यहां पारा 42.4 डिग्री तक पहुंच गया।

दो दिन यहां चलेगी हीट वेव
4 और 5 मई को ग्वालियर, छतरपुर, दतिया, टीकमगढ़, खंडवा, सीधी, सिंगरौली, रीवा, मऊगंज और खरगोन में हीट वेव चल सकती है। मौसम विभाग ने यह अलर्ट जारी किया है।

मई के पहले दिन गर्मी का असर
मई का पहला दिन बुधवार भी गर्म रहा। खरगोन में पारा सबसे ज्यादा 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। खंडवा में भी पारा 42.1 डिग्री रहा। मौसम विभाग के अनुसार बुधवार को मलाजखंड में 40.2 डिग्री, सतना में 40.5 डिग्री, रीवा में 40.6 डिग्री, खजुराहो में 40.8 डिग्री, मंडला में 40.8 डिग्री, सीधी-दमोह में 41 डिग्री, खंडवा में 42.1 डिग्री, खरगोन में 42.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पहले सप्ताह में हो सकती है बूंदाबांदी
मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मई के पहले सप्ताह में मौसम का मिला-जुला असर रहेगा। 1 से 4 मई तक तेज गर्मी पड़ेगी। फिर एक वेस्टर्न डिस्टरबेंस (पश्चिमी विक्षोभ) एक्टिव हो रहा है। इसका असर एक-दो दिन बाद देखने को मिल सकता है। 10 मई तक टेंप्रेचर में उतार-चढ़ाव रहेगा, लेकिन इसके बाद भीषण गर्मी पड़ेगी।

इन जिलों में सबसे ज्यादा गर्मी
मौसम विभाग की मानें तो ग्वालियर, छतरपुर, नरसिंहपुर, निवाड़ी, मैहर, टीकमगढ़, भिंड, दतिया, खरगोन, बड़वानी, खंडवा, मुरैना, राजगढ़, रायसेन, शाजापुर, श्योपुरकलां, शिवपुरी और विदिशा जिलों में पारा 45 डिग्री या इससे ज्यादा रहने का अनुमान है। इनमें ग्वालियर-चंबल संभाग के साथ मालवा-निमाड़ के कुछ शहरों में भी तेज गर्मी रहेगी। छतरपुर के खजुराहो और नौगांव में पारा 48 डिग्री तक पहुंच सकता है। भोपाल में पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है, जबकि इंदौर, जबलपुर और उज्जैन में भी पारा इतना रह सकता है। बड़े शहरों में ग्वालियर में सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी। यहां पारा 47 डिग्री के बीच पहुंचने का अनुमान है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button