लाइफ स्टाइल

आपकी प्लास्टिक की बोतल कितनी सेफ? नीचे लिखे कोड से चल जाएगा पता

आजकल प्लास्टिक का उपयोग हर जगह हो रहा है। खासतौर से पानी को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक की बोतलों में ज्यादा किया जाता है। कोल्ड ड्रिंक की बोतलों को तो लोग कई महीनों तक पानी पीने के लिए उपयोग किया जाता है। इतना ही नहीं मिनरल वाटर की बोतल का भी लंबे समय तक इस्तेमाल किया जा रहा है। आम तौर पर हर घर और दफ्तर में प्लास्टिक की बोतल पानी के लिए उपयोग में लाई जाती है। लगभग सभी घरों के फ्रिज में पानी की बोतल प्लास्टिक की होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप जिस प्लास्टिक की बोतल से बार-बार पानी पीते हैं वो आपके लिए स्लो पॉइजन का काम भी कर सकती है। दरअसल, सभी प्लास्टिक बोतल के नीचे एक कोड होता है। इस कोड से बोतल की क्वालिटी और उसे यूज करने के बारे में जानकारी मिलती है।

प्लास्टिक बोतल बनाने में यूज होते हैं केमिकल्स
प्लास्टिक बोतल को बनाने में टॉक्सिक (जहरीले) केमिकल्स का यूज किया जाता है। ये केमिकल्स सभी बोतल में एक समान यूज नहीं किया जाता है। यानी हर प्लास्टिक बोतल से खतरा नहीं होता। आपको इन बोतल से किसी तरह का खतरा नहीं हो, इसके लिए इनके पीछे एक कोड दिया जाता है। इस कोड को देखकर आप बोतल के यूज का पता लगा सकते हैं।

प्लास्टिक बोतलों पर लिखा होता है खास कोड़
सभी प्लास्टिक की बोतलों पर एक खास कोड़ या नंबर लिखा होता है। ऐसे में जब भी आप प्लास्टिक की बोतल खरीदें तो इन नंबर्स का ध्यान रखें। बता दें हर प्लास्टिक बोतल के नीचे एक अलग नंबर लिखे होते हैं। इन नंबर्स से पता चलता है कि यह बोतल इस्तेमाल करने के लिए सुरक्षित है या फिर नहीं।

इन बोतलों से पानी पीना सुरक्षित
अगर बोतल की निचले हिस्से पर 2, 4 या 5 नंबर लिखा हुआ है तो उसे खरीद लें। इन बोतलों में पानी भरना सुरक्षित रहता है। इन अंकों पर ही नहीं बल्कि, नीचे की तरफ लिखे हुए शब्दों को देखकर भी आप अपने लिए एक प्लास्टिक बोतल खरीद सकते हैं। अगर किसी भी प्लास्टिक बोतल के नीचे आपको HDPE (High Density Polyethylene), LDPE (Low Density Polyethylene) और PP (Polypropylene) जैसे लिखे हुए कोड दिखाई दें तो उन्हें भी खरीद सकते हैं। इस तरह की बोतल पानी पीने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित होती हैं।

HDPE (High density polyethlene)
इस कोड वाली बोतल को बनाने में हाईडेंसिटी पॉलिथिन का इस्तेमाल किया गया है. इसे सुरक्षित माना जा सकता है। यही वजह है कि ये बोतल बार-बार यूज की जा सकती है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button