लाइफ स्टाइल

अगर आप भी करते हैं कई दिन रखे अंड़ों का इस्तेमाल तो हो जाएं सावधान, इन बीमारियों के हो सकते हैं शिकार

अंडे खाना सेहत के लिए जितना फायदेमंद होता है उतना ही स्वादिष्ट भी. इसमें कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं इसीलिए जिम जाने वाले युवा अंडों का खूब इस्तेमाल करते हैं. इसीलिए वह एक बार में ही अंडों की कई-कई क्रैट लाकर घर में रख लेते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि अगर आप कई दिनों पुराना अंडा खाते हैं तो ये आपकी सेहत को भारी नुकसान पहुंचा सकता है. ये बात जानकर आपकी हैरानी हो रही होगी लेकिन ये बात सच है कि अंडों की भी एक्सपायरी डेट होती है.

दरअसल, जैसे-जैसे अंडा बासी यानी पुराना होता है वैसे वैसे उसमें मौजूद पोषक तत्व खत्म होने लगते हैं. यही नहीं पुराने अंडों में एक बैक्टीरिया भी पनपने लगता है, जो शरीर के अंदर पहुंचकर आपको भारी नुकसान पहुंचा सकता है.

जानिए कितने दिनों तक ताजा रहते हैं अंडे

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ इंडिया (FSSAI) (ref.) के मुताबिक, निकलने के बाद अंडा अगर कमरे के तापमान यानी 28+/-2 डिग्री सेल्सियस पर रखा जाता है तो ये 10-12 दिन तक ताजा रह सकता है. हालांकि, जैसे ही कमरे का तापमान बढ़ता है इसकी ताजगी भी उतनी ही जल्दी समाप्त हो जाती है.

फ्रिज में इतने दिनों तक ताजा रह सकते हैं अंडे

भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण के मुताबिक, अगर अंडों को फ्रिज में ठंडे तापमान पर स्टोर किया जाता है तो इन्हें 4-5 हफ्तों तक इस्तेमाल किया जा सकता है. लेकिन इसके बाद इनकी क्वालिटी में गिरावट आने लगेगी. साथ ही इससे सैल्मोनेला बैक्टीरियल इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है.

बुखार, पेट दर्ज और दस्त की हो सकती है शिकायत

बता दें कि सैल्मोनेला एक बैक्टीरियल इंफेक्शन है, जो बासी या गंदे खाद्य या तरल पदार्थों के सेवन से होता है. अगर किसी को इस बैक्टीरिया से संक्रमण होता है तो उसे पतले दस्त, पेट दर्द, बुखार, उल्टी, जी मिचलाना, ठंड लगना, सिरदर्द, मल में खून आना जैसी समस्या होने का खतरा रहता है.

FSSAI के मुताबिक, जब आप ताजे अंडों को उबालकर लंबा काटते हैं, तो इसका पीला भाग यानी योल्क आमतौर पर बीच में दिखाई देगा, लेकिन अगर यह ढीला या सेंटर से हटा हुआ है तो अंडे के बासी होने का खतरा हो सकता है.

पानी में डुबोकर कर सकते हैं इसकी जांच

अगर आप भी अंडों की ताजगी के बारे में जानना चाहते हैं तो इन्हें पानी में डुबोना पहचान सकते हैं. इसके लिए आप एक गिलास पानी में अंडा डाल दें. अगर अंडा ताजा होगा तो वह पूरी तरह गिलास की सतह पर टिका रहेगा. वहीं, थोड़ा पुराना अंडा एक सिरे से ऊपर उठेगा और खराब या एक्सपायर हो चुका अंडा पानी के ऊपर तैरने लगेगा.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button