लाइफ स्टाइल

मखाने करते हैं आपकी डायबिटीज को कंट्रोल, ऐसे करें इसका प्रयोग

आज के समय में डायबिटीज सबसे गंभीर बीमारी हो गई है. हर घर में आपको डायबिटीज का पेशेंट जरूर मिलेगा. एक बार डायबिटीज हो गई तो आपको ये बीमारी जीवन भर के लिए हो जाती है. इसलिए इस बीमारी के बाद लोगों को अपना खान-पान बहुत ही संयम रखना चाहिए. खानपान से हम अपने डायबिटीज को हमेशा कंट्रोल में रख सकते हैं. डायबिटीज मरीजों को मखाना बहुत फायदा करता है, अगर आप मखाने का सेवन करते हैं तो डायबिटीज के साथ-साथ आपको और भी बहुत सारी चीजों में ये फायदा करेगा. आज हम आपको मखाने से होने वाले फायदों के बारे में बताएंगे.

सुबह नाश्ते में जरूर लें मखाना

डायबिटीज के मरीजों को रोज सुबह नाश्ते में मखाने का सेवन जरूर करना चाहिए. मखाना एक ऐसी चीज है जो कि हर किसी व्यक्ति को पसंद आता है. मखाने को किसी भी खाने वाले ऑयल, देसी घी में ड्राई रोस्ट करके खा सकते हैं.

स्टार्च मौजूद होता है
मखाने में बड़ी मात्रा में स्टार्च मौजूद होता है, जोकि आपके शरीर में घुलकर ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद करता है. मखाने को पीसकर इसे ज्वार, बाजरा के आटे में मिलाकर इसकी रोटी खाएं. ये डायबिटीज के मरीजों को बहुत फायदेमंद साबित हुई है. इसके अलावा मखाने का प्रयोग रायते में या खीर में भी कर सकते हैं.

मैग्नीशियम की मात्रा अधिक होती है
मखाने में मैग्नीशियम की मात्रा बहुत अधिक पाई जाती है, जो आपके शुगर लेवल के अलावा हार्ड को भी मजबूत करता है. मखाने के सेवन से ऑक्सीजन की सप्लाई सही रहती है और ब्लड का फ्लो भी अच्छा होता है. जिनके शरीर में झुनझुनाहट की शिकायत होती है वह दूर हो जाती है. इसके अलावा मखाने में एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी पाए जाते हैं, जो आपकी बॉडी में सेल्स को फ्री रेडिकल्स के कारण होने वाले नुकसान से बचाता है और शरीर में इंसुलिन के स्तर को बैलेंस रखता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button