लाइफ स्टाइल

अक्षय तृतीया से पहले घर से बाहर कर दें ये चीजें, वरना घर आई लक्ष्‍मी हो जाएंगी वापस!

अक्षय तृतीया का दिन मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु को प्रसन्‍न करने के लिए बहुत अहम होता है. इस दिन भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी की विधि-विधान से पूजा करना, कुछ नियमों का पालन करना, शुभ काम करना, शुभ चीजों की खरीदारी करना आपका अपार सुख-समृद्धि देगा. वास्‍तु शास्‍त्र में भी अक्षय तृतीया को लेकर कुछ महत्‍वपूर्ण बातें बताई गई हैं. इसके अनुसार अक्षय तृतीया के दिन घर में ऐसी कोई अशुभ चीज नहीं रहना चाहिए, जो मां लक्ष्‍मी को पसंद ना हो.

– यदि आपके घर की झाड़ू टूट गई है तो अक्षय तृतीया से पहले उस झाड़ू को हटा दें. झाड़ू का संबंध मां लक्ष्‍मी से बताया गया है. टूटी हुई झाड़ू मां लक्ष्‍मी को नाराज कर सकती है और घर में गरीबी लाती है. अक्षय तृतीया का दिन सुख-समृद्धि देने वाला दिन है, इस दिन घर में टूटी झाड़ू का होना आती हुई लक्ष्‍मी को वापस लौटा सकता है.

– घर में कबाड़ है या फटे पुराने बेकार जूते-चप्पल हैं तो उन्‍हें भी तुरंत बाहर कर दें. ये अशुभ और खराब चीजें घर में नकारात्‍मकता बढ़ाती हैं. साथ ही धन हानि का कारण बनती हैं. इन चीजों को अक्षय तृतीया से पहले ही बाहर कर दें.

– टूटे हुए बर्तन, जंब लगे ताले, खंडित मूर्तियों आद‍ि का घर में होना बहुत अशुभ माना गया है. इन्‍हें घर में कभी ना रखें. ये घर के लोगों की तरक्‍की रोकते हैं. गरीबी का कारण बनते हैं. घर में नकारात्‍मकता बढ़ाते हैं.

– घर में यदि सूखे हुए पौधे हैं. पुराने सूखे फूल हैं तो उन्‍हें भी घर से हटा दें. घर में सूखे पेड़-पौधे, सूखे फूल का होना बुरा होता है. ये घर में नकारात्‍मकता फैलाते हैं. घर में गंदगी, किचन में झूठे-बर्तन रखना भी नकारात्‍मकता लाता है. सौभाग्‍य, सुख-समृद्धि देने वाले दिन अक्षय तृतीया को इन बातों का विशेष ख्‍याल रखें और इन गलतियों से बचें.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button