देश

सीमा पार से ड्रग्स की तस्करी मामले में लॉरेंस बिश्नोई से पूछताछ करेगा गुजरात एटीएस

गुजरात एटीएस का दावा है कि लॉरेंस बिश्नोई सीमा पार मादक पदार्थो की तस्करी भी में शामिल था और एक नाइजीरियाई महिला उसके लिए काम कर रही थी।

एजेंसी अल-तय्यसा नाव मामले में गैंगस्टर से पूछताछ करना चाहती है, जिसमें मीठा पोर्ट से 194.97 करोड़ रुपये मूल्य की 38.994 किलोग्राम हेरोइन बरामद की गई थी।

सूत्रों ने बताया, नाव पर सवार छह पाकिस्तानी नागरिकों को पकड़ा गया था। बाद में यह पता चला कि एक नाइजीरियाई महिला की देखरेख में पाकिस्तान स्थित संचालकों द्वारा बिश्नोई के लिए खेप भेजी गई थी। पंजाब जेल से कॉल किए गए थे। दो आरोपियों से पूछताछ की गई है। हम बिश्नोई से पूछताछ करना चाहते हैं। इसके लिए उसका प्रोडक्शन वारंट लिया जाएगा।

गुजरात एटीएस द्वारा प्राप्त विश्वसनीय जानकारी के आधार पर, एटीएस और भारतीय तटरक्षक बल द्वारा एक संयुक्त अभियान चलाया गया। उन्होंने मछली पकड़ने वाली एक पाकिस्तानी नाव अल-तय्यसा को पकड़ा जिस पर छह पाकिस्तानी नागरिक सवार थे।

पकड़े गए लोगों की पहचान मोहम्मद शफी, इमरान, मोहसिन शहजाद, जहूर अहमद, मोहम्मद सोहेल और मोहम्मद कामरान के रूप में हुई है। साथ ही नाव से 194.97 करोड़ रुपये मूल्य की 38.994 किलोग्राम हेरोइन जब्त की गई।

उक्त खेप को बलूचिस्तान, पाकिस्तान के पासनी बंदरगाह के पास लोड किया गया था और जखाऊ समुद्र के पास आईएमबीएल के पास भारतीय जल सीमा में पहुंचाया जाना था।

अब्दुल्ला, पाकिस्तानी नागरिक और लॉरेंस बिश्नोई की भूमिका:

बाद में दो व्यक्तियों सरताज सलीम मलिक और मोहम्मद शफी उर्फ जग्गी सिंह वीरपाल सिंह को भी अहमदाबाद से गिरफ्तार किया गया, जब वे खेप की डिलीवरी लेने पहुंचे।

एक सूत्र ने कहा, जांच के दौरान, गुजरात पुलिस को पता चला कि ड्रग्स की खेप लॉरेंस बिश्नोई के निर्देश पर एक पाकिस्तानी नागरिक अब्दुल्ला द्वारा भारत भेजी गई थी। अब्दुल्ला और पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव के मालिक जमील अहमद ने खेप को लोड किया था। उनके चार सहयोगी, जिन्होंने एक फाइबर स्पीड बोट में खेप को ढोया और पाकिस्तान के बलूचिस्तान के पसनी बंदरगाह के पास समुद्र में पाकिस्तानी नाव ‘अल-तय्यसा’ में लोड किया।

सूत्रों ने कहा कि यह खेप जखाऊ के पास भारतीय जल क्षेत्र में कॉल-साइन ‘जुम्मा’ वाली एक नाव तक पहुंचाई जानी थी।

पंजाब जेल से किए गए कॉल:

गिरफ्तार अभियुक्तों में से एक सरताज सलीम मलिक ने अपने बयान में कहा था कि पंजाब की कपूरथला जेल से उसके साले मेहराज रहमानी ने उससे मोबाइल के जरिए संपर्क किया था, जिसने उसे बताया था कि 15 दिन के भीतर लॉरेंस बिश्नोई की खेप अब्दुल्ला द्वारा पहुंचाई जाएगी।

रहमानी ने आगे सरताज को इसे प्राप्त करने के लिए एक कार तैयार रखने के लिए कहा। बिश्नोई से जुड़ी एक नाइजीरियाई महिला अनीता उर्फ बोंगानी थंडिले उससे संपर्क करती थी और उसे इस संबंध में और निर्देश देती थी।

अनीता के निर्देश पर सरताज और जग्गी ड्रग्स की खेप की डिलीवरी लेने गुजरात आने वाले थे।

अनीता ने 3 या 4 सितंबर 2022 को सरताज को बताया कि उसे जेल से चीफ ओबोना का संदेश मिला कि लॉरेंस बिश्नोई की खेप अब्दुल्ला की नाव में गुजरात पहुंचाई जानी है और उसे (सरताज) और जग्गी को अहमदाबाद कार से जाना है और एक होटल में ठहरना है।

दोनों को व्हाट्सएप पर अब्दुल्ला से संपर्क कर उक्त जगह से डिलीवरी लेने को कहा गया।

अनीता ने उनसे यह भी कहा कि अगर कुछ भी गड़बड़ होती है तो लॉरेंस बिश्नोई उसे और सरताज को मरवा देगा, इसलिए डिलीवरी बहुत सावधानी से की जानी चाहिए।

सूत्रों ने कहा, अनीता कार और होटल के खर्च के अलावा सरताज और जग्गी को पांच-पांच लाख रुपये देने वाली थी। इसलिए सरताज और जग्गी 6 सितंबर 2022 को अहमदाबाद पहुंचे और आरटीओ सर्कल के पास एक होटल में ठहरे। जब वे डिलीवरी लेने के लिए भुज के लिए रवाना होने वाले थे, एटीएस गुजरात ने 15 सितंबर को उन्हें हिरासत में ले लिया।

गिरफ्तार आरोपी सरताज और जग्गी सहित सभी छह गिरफ्तार पाकिस्तानियों को 26 सितंबर 2022 तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया। इसके बाद उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।

पंजाब जेल के कैदियों से पूछताछ:

दो वांछित अभियुक्त – मुख्य ओबोना और महराज रहमानी – विभिन्न मामलों में अपनी सजा काट रहे थे। दोनों आरोपियों को एटीएस ने 6 मार्च 2023 को गुजरात में एक विशेष मजिस्ट्रेट के सामने पेश किया था। बाद में उन्हें 14 मार्च तक पुलिस हिरासत में भेज दिया गया।

पुलिस रिमांड अवधि पूरी होने के बाद चीफ ओबोना और महराज रहमानी को क्रमश: अमृतसर और कपूरथला जेल भेज दिया गया।

सूत्र ने कहा, चूंकि आरोपी अनीता का पता नहीं चल सका, हम लॉरेंस बिश्नोई से उसकी संलिप्तता के बारे में पूछताछ करना चाहते हैं और फरार महिला के बारे में जानना चाहते हैं। बिश्नोई हेरोइन की खेप भेजने वाले पाकिस्तान के अब्दुल्ला की मूल पहचान के बारे में अधिक जानकारी दे सकता है। साथ ही उससे पूछताछ से हमें नशीले पदार्थों के तस्करों के नेटवर्क का पता लगाने में मदद मिल सकती है, जो सीमा पार तस्करी में शामिल हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button