देश

ईडी ने नौकरी के बदले जमीन मामले में राबड़ी देवी से की पूछताछ

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गुरुवार को बिहार की पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी से नौकरी के बदले जमीन मामले में पूछताछ की। फिलहाल, दिल्ली स्थित ईडी मुख्यालय में उनसे पूछताछ जारी है। रिपोर्ट के अनुसार, राबड़ी देवी सुबह करीब 10 बजे जांच में शामिल हुईं। ईडी का केस, मामले में सीबीआई द्वारा दायर एफआईआर पर आधारित है।

सीबीआई ने पूर्व केंद्रीय रेल मंत्री लालू प्रसाद, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, दो बेटियों और अज्ञात लोक सेवकों और निजी व्यक्तियों सहित 15 अन्य के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

सीबीआई के एक अधिकारी ने कहा कि वर्ष 2004-2009 की अवधि के दौरान लालू प्रसाद ने विभिन्न रेलवे जोन में ग्रुप ‘डी’ पदों पर भर्ती करने के बदले में अपने परिवार के सदस्यों को भूमि संपत्ति हस्तांतरित करके वित्तीय लाभ प्राप्त किया।

पटना के कई निवासियों ने या तो सीधे या अपने परिवार के सदस्यों के माध्यम से यादव परिवार/लालू प्रसाद और उनके परिवार द्वारा नियंत्रित एक निजी कंपनी को अपनी जमीन बेच दी या उपहार में दे दी।

क्षेत्रीय रेलों में नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या सार्वजनिक सूचना जारी नहीं की गई थी। हालांकि, पटना के निवासी व्यक्तियों को मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर और हाजीपुर में स्थित विभिन्न क्षेत्रीय रेलवे में ‘नौकरी के बदले जमीन’ के रूप में नियुक्त किया गया था।

सीबीआई के अधिकारियों ने कहा कि इस कार्यप्रणाली के बाद पटना में स्थित लगभग 1,05,292 वर्ग फुट अचल संपत्ति यादव और उनके परिवार के सदस्यों द्वारा पांच बिक्री विलेखों और दो उपहार विलेखों के माध्यम से अधिग्रहित की गई थी। जिसमें अधिकांश भूमि हस्तांतरण विक्रेताओं को किए गए नकद भुगतान को दर्शाते हैं।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button