लाइफ स्टाइल

अगर बढ़ जाए कोलेस्ट्रॉल लेवल तो हो सकती हैं ये 3 गंभीर बीमारियां

अक्सर आपने देखा होगा कि कुछ लोगों का कोलेस्ट्रॉल लेवल हमेशा बड़ा रहता है. ऐसे में इन लोगों को पता होना चाहिए कि हाई कोलेस्ट्रॉल होने पर कौन-कौन सी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. आज का हमारा लेख इसी विषय पर है. आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि यदि आपको हाई कोलेस्ट्रॉल (High Cholesterol) की समस्या है तो ऐसे में आप किन बीमारियों का शिकार हो सकते हैं.

हाई कोलेस्ट्रॉल का खतरा

  1. जब व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या हो जाती है तो इसके कारण व्यक्ति स्ट्रोक की समस्या का भी शिकार हो सकता है. बता दें कि हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण मस्तिष्क तक जाने वाली धमनियां ब्लॉक हो जाती हैं, जिससे दिमाग में सही तरह से ब्लड फ्लो नहीं हो पाता है और स्ट्रोक का जोखिम बढ़ सकता है.
  2. जब व्यक्ति को हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या होती है तो इसका नकारात्मक असर आपकी किडनी पर भी पड़ सकता है. ऐसे में व्यक्ति को किडनी फेलियर की समस्या हो सकती है. बजा दें कि कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने पर किडनी से जुड़ी ब्लड बेसल्स में प्लाक का निर्माण होने लगता है. ऐसे में ब्लड की सप्लाई सही ढंग से किडनी तक नहीं हो पाती है और किडनी फेलियर का खतरा बढ़ सकता है.
  3. कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने पर व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या भी हो सकती है. बता दें कि कोलेस्ट्रोल के बढ़ने पर धमनिया संकरी होने लगती हैं, जिससे दिल के अन्य हिस्सों में सही तरीके से ब्लड सरकुलेशन नहीं हो पाता है और दिल को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में ब्लड का फ्लो भी बढ़ने लगता है.

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button