लाइफ स्टाइल

अगर आप भी गर्म पानी या दाल में डालते हैं नींबू तो हो जाएं सावधान, फायदे की जगह सेहत को हो सकते हैं ये नुकसान!

कई लोग दाल, करी, उपमा, पोहा आदि चीजें बनाते समय उसमें नींबू का रस मिलाते हैं। वहीं कुछ लोग सब्जी में ऊपर से भी नींबू डालकर खाते हैं। ऐसा सब्जी में स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। नींबू से हमारे शरीर को विटामिन सी मिलता है। नींबू विटामिन सी का प्रमुख सोर्स है। इसमें फाइबर, पोटैशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, पेक्टिन और साईट्रिक एसिड होता है। नींबू को शरीर के लिए फायदेमंद माना गया है। नींबू को डाइट का हिस्सा बनाने से इम्युनिटी बढ़ती है। स्किन की बीमारी से लेकर कैंसर तक कई रोगों से नींबू हमारी रक्षा करता है। लेकिन कई परिस्थितियों में नींबू का सेवन आपके शरीर के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकता है।

सब्जी में रोजाना 1 चम्मच से नींबू रस नुकसानदायक
बता दें कि कभी-कभार दाल या सब्जी में स्वाद के लिए ऊपर से नींबू निचोड़ कर डाल लेते हैं। आमतौर पर इससे कोई नुकसान नहीं होता। एक्सपर्ट्स का कहना है कि पकी हुई सब्जी में 2-4 बूंद नींबू का रस नुकसान नहीं करता लेकिन जब 1 चम्मच से ज्यादा मात्रा में रोजाना गर्म दाल-सब्जी आदि में डालकर नींबू खाते हैं तो इससे हमारी डाइजेस्टिव एंजाइम के काम करने की क्षमता डिस्टर्ब होती है। दरअसल, हमारे शरीर के डाइजेस्टिव एंजाइम एक तय PH पर ही काम करते हैं।

तांबे के बर्तन में भी नींबू रस नुकसानदायक
साथ ही विशेषज्ञों का कहना है कि तांबे के बर्तन में खाना बनाते समय नींबू का रस नहीं डालना चाहिए। इससे नींबू में मौजूद विटामिन सी (साइट्रिक एसिड) नष्ट हो जाएंगे। साथ ही नींबू में पाए जाने वाला एसिड तांबे के साथ मिलकर बॉडी पर उल्टा प्रभाव डालेगा। ऐसे में जैसे ही आप नींबू पानी को तांबे के गिलास में पीते हैं, पेट दर्द, उल्टी एवं गैस की दिक्कत हो सकती है।

वजन कम करने के लिए गर्म पानी में नींबू रस
बहुत से लोग वजन कम करने के लिए सुबह उठकर खाली पेट गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीते हैं। नींबू वैसे डाइजेशन में मदद करता है लेकिन अगर आपको पेट संबंधी कोई परेशानी है और आप 4 से 6 महीने से ज्यादा लगातार खाली पेट गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पी रहे हैं तो कुछ प्रॉब्लम बढ़ सकती हैं। इससे हार्टबर्न, एसिडिटी, दांतों का खराब होना, बेचैनी कीद समस्या हो सकती है। साथ ही लंबे समय तक गर्म पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से फूड पाइप यानी खाने की नली और पेट के टिश्यू को नुकसान हो सकता है। इससे अल्सर होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए ज्यादा नींबू पानी
जिन लोगों को गैस्ट्रिक प्रॉब्लम्स हैं, उन्हें खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इसके अलावा जिन लोगों में पित्त बढ़ा हो या जिन्हें अक्सर एसिडिटी की समस्या हो तो नींबू कम से कम खाना चाहिए। लगातार किसी भी फॉर्म में लंबे समय तक नींबू लेने से डीहाइड्रेशन, किडनी में स्टोन, जी मचलना, उल्टी होना, गैस की परेशानियां हो सकती हैं। हमारा शरीर विटामिन सी के बिना आयरन अब्सोर्ब नहीं करता। ज्यादा विटामिन सी लेने पर खून में आयरन की मात्रा भी बढ़ जाती है। इससे हार्ट की मसल्स पर जोर पड़ता है।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button