लाइफ स्टाइल

खतरनाक हुआ डेंगू, अब लीवर पर भी कर रहा अटैक, जानिए कैसे करें नियंत्रण

यूपी (UP) में तेजी से डेंगू बुखार (dengue fever) फैल रहा है। इसके कारण अस्पतालों (hospitals) में समस्या बढ़ने लगी है। वहीं प्रयागराज जिले (Prayagraj District) में डेंगू के बढ़ते प्रभाव का असर आम लोगों के लिवर पर भी दिख रहा है। एसआरएन अस्पताल में जांच के बाद लिवर की जांच रिपोर्ट में संक्रमण (infection) सामने आ रहा है। ऐसे में सभी को विशेष ध्यान देने की सलाह दी जा रही है।

लिवर के टेस्ट एसजीपीअी और एसजीओटी इस वक्त बढ़े आ रहे हैं। डेंगू के मामले में जब मरीजों के लिवर की जांच कराई जा रही है तो यह समस्या समाने आ रही है। इससे मरीजों को और अधिक परेशानी हो रही है। चिकित्सकों का कहना है कि सामान्य तौर पर वायरल या इंफेक्श्न में यह समस्या आती है, इस बार यह अधिक आ रही है।

सामान्यतौर पर एसजीओटी (सीरम ग्लूटामिक ऑक्सालोएसेटिक ट्रांसएमिनेज) और एसजीपीटी (सीरम ग्लूटामेट पाइरूवेट ट्रांसएमिनेज) शरीर में 30 से 40 फीसदी तक होना चाहिए। वायरल के समय में यह बढ़कर 60 से 70 तक पहुंचता है। लेकिन इस बार डेंगू में यह बढ़कर 100 के ऊपर जा रहा है। एसआरएन पैथोलॉजी विभाग की अध्यक्ष डॉ. वत्सला मिश्रा का कहना है कि इसकी डिग्री बढ़ी आ रही है। जिससे मरीजों को अपने पर ध्यान देने की जरूरत है।

कैसे करें नियंत्रण
चिकित्सकों का कहना है कि लिवर की समस्या बीमारियों में बहुत अधिक परेशान करने वाली नहीं होती है, लेकिन इसे गंभीरता से लेना चाहिए। लोगों को अधिक से अधिक पेय पदार्थों का इस्तेमाल करना चाहिए। जिससे लिवर में पाचन तंत्र ठीक रहता है। वरिष्ठ परामर्शदाता डॉ. ओपी त्रिपाठी का कहना है कि इसे लेकर ध्यान देना चाहिए।

सम्बंधित समाचार

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button